कुल पेज दृश्य

18 सितंबर 2009

आ गया बाजार में हीरे का नया ब्रॉन्ड 'अनंत'

मुंबई September 17, 2009
देश में हीरे के गहने का कारोबार करने वाले जेम्स ऐंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) ने पहली दफा अपना एक ब्रांड 'अनंत' लॉन्च किया है।
इसके अलावा यह घरेलू बाजार में विज्ञापन और प्रमोशन अभियान भी लॉन्च कर रही है। इस अभियान में लगभग 27 निर्माता और 200 खुदरा आउटलेट भाग ले रहे हैं जो लगभग 15 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।
इस ब्रांड का प्रचार सोनम कपूर कर रही हैं और यह ब्रांड 12 शहरों में लॉन्च किया गया। अनंत एक सिंगल लाइन ज्वैलरी है जिसमें अलग-अलग आकार के हीरे लगे हुए हैं। इस तरह के ब्रांड का मुख्य उद्देश्य घरेलू बाजार में बिक्री बढ़ाना है जहां भरपूर मौके मौजूद हैं और उस बाजार के औसत मध्यवर्ग के पास पर्याप्त खर्च करने लायक पूंजी भी है और खर्च करने की उनकी इच्छा भी है।
जेजीईपीसी के अध्यक्ष वसंत मेहता का कहना है कि ज्वैलरी ब्रांड को लॉन्च करने की खास वजह निर्यात पर अपनी निर्भरता को कम करके घरेलू बाजार में हीरे की ज्यादा बिक्री करना है यानी अब पूरा जोर निर्यात बाजार के बजाय घरेलू बाजार पर होगा। इस अभियान में रिलायंस, तनिष्क, ओरा, टीबीजेड, आईजीआई, गोल्ड सौक, रियो टिंटो, अनमोल, ज्वेलर्स और कार्बन जैसी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।
दुनिया के लगभग 60 फीसदी खराब हीरे को भारत में ही काट कर तराशा जाता है साथ ही इसकी पॉलिश की जाती है। इसके अलावा लगभग 90 फीसदी छोटे और मझोले आकार के हीरे का प्रसंस्करण किया जाता है।
परंपरागत निर्यात का बाजार जिसमें अमेरिका भी शामिल है और यह हीरे के गहने का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश हैं। देश के गहना निर्माताओं ने अपना ध्यान अमेरिकी बाजार से हटा दिया है और अब उनकी नजर चीन, जापान और पश्चिम एशिया जैसे देशों के नए बाजार पर है। (बीएस हिन्दी)

कोई टिप्पणी नहीं: