कुल पेज दृश्य

06 जुलाई 2020

दक्षिण गुजरात के साथ सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश का अनुमान, उत्तर भारत के राज्यों में होगी हल्की

आर एस राणा
नई दिल्ली। स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण गुजरात के साथ सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश होने का अनुमान है जबकि उत्तर भारत के राज्यों दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में इस दौरान कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।
गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र पर एक गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। यह सिस्टम उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके अलावा एक अन्य निम्न दबाव का क्षेत्र झारखंड के ऊपर विकसित हुआ है। मानसून की अक्षीय रेखा कच्छ, दाहोद, इंदौर, नरसिंहपुर, पेंडरा रोड, से दक्षिण पूर्वी झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही गुजरात के तटों से उत्तरी केरल एक ट्रफ सक्रिय है।
गुजरात के कई जिलों में हुई भारी बारिश से नदियों में उफान
गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश ने कोहराम मचाया है। गुजरात के द्वारका, जूनागढ़ और पोरबंदर में जमकर बारिश हुई है। द्वारका में बारिश के बाद सबसे ज्यादा तबाही मची है। इलाके में चारों ओर पानी ही पानी है। जूनागढ़ में लगातार दो घंटे भारी बारिश के बाद आसपास की नदियों का बहाव तेज हो गया। राज्य के सूरत, वलसाड, नवसारी, द्वारका, पोरबंदर और राजकोट में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक देवभूमि द्वारका जिले के खाम्भालिया तहसील में कल दिन में 434 मिलीमीटर बारिश हुई। इस तहसील में शाम 6 से रात 8 बजे के बीच दो घंटे के दौरान 292 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे इलाकों में काफी पानी भर गया। वहीं सौराष्ट्र के पोरबंदर, गिर सोमनाथ, जूनागढ़ और अमरेली जिलों के साथ- साथ दक्षिण गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों में कल और आज दिनभर भारी बारिश हुई है।
अगले 24 घंटों के दौरान कहां-कहां होगी बारिश जानिए
अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण गुजरात के साथ-साथ सौराष्ट्र और कच्छ के हिस्सों में मूसलाधार वर्षा जारी रहने की संभावना है। बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तरी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में अच्छी बारिश के आसार हैं। पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, उत्तराखंड, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के आसार हैं। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।
पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम
बीते 24 घंटों के दौरान उत्तरी कोंकण और गोवा, सौराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश हुई। केरल, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मेघालय में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। शेष पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, शेष ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, दक्षिण और पश्चिमी राजस्थान और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिली। जम्मू कश्मीर, मुज़फ़्फ़राबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान, उत्तराखंड, आंतरिक तमिलनाडु, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और मराठवाड़ा में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।..... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: