कुल पेज दृश्य

08 जुलाई 2020

नवंबर तक जारी रहेगी गरीब कल्याण अन्न योजना, कैबिनेट ने दी मंजूरी

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएजीसेएवाई) के नवंबर तक के विस्तार को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई। इसके तहत 81.09 करोड़ गरीबों को नवंबर तक पांच किलो गेहूं या फिर चावल के साथ ही राशन कार्ड पर एक किलो दाल का फ्री में वितरण किया जायेगा।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्विट के जरिए बताया कि गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया गाय है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के कारण पीएजीसेएवाई योजना को मार्च में शुरू किया था, तब इसको 30 जून 2020 तक लागू किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे केशों को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसको नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया था, जिस पर आज कैबिनेट ने अपनी मोहर लगा दी।
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बैठक के बाद बताया कि कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार को मंजूरी दी है। अगले पांच महीने जुलाई से नवंबर तक ये योजना जारी रहेगी। पहले तीन महीनों में 1 करोड़ 20 लाख टन अनाज बांटा गया था तथा आने वाले 5 महीनों में 2 करोड़ 3 लाख टन अनाज बांटने का लक्ष्य है। 
इसके तहत परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया जाता है, साथ ही एक किलो चने की दाल भी फ्री मिलती है। इसे प्रति माह हर परिवार को दिया जाता है। अब तक इस योजना के तहत अप्रैल में 93 फीसदी , मई में 91 फीसदी और जून में 71 फीसदी लाभार्थियों को अनाज दिया जा चुका है। इसके लिए राज्यों ने अब तक 116 लाख टन अनाज केंद्र सरकार से लिया है। इस अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली-छठ पूजा तक यानी नवंबर तक कर दिया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में सरकार खजाने पर 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च आयेगा। इसमें पिछले 3 महीने का खर्च भी जोड़ दिया जाए तो यह करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये हो जाता है।............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: