कुल पेज दृश्य

30 जुलाई 2020

राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश का अनुमान, उत्तर भारत में रहेगा मौसम सक्रिय

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके तहत बारां, अलवर, चूरू, धौलपुर, दौसा, भरतपुर, झुंझुनूं, अजमेर, भीलवाड़ा और सिरोही जिलें में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।
इससे पहले बारां में कल से कई इलाकों में बारिश का दौरा जारी है। जिले के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक दौसा, चूरू, बुंदी, बीकानेर, भीलवाड़ा और अलवर में आज से 1 अगस्त तक बारिश जारी रह सकती है। वहीं अजमेर में कल से 2 अगस्त के बीच अच्छी बारिश की उम्मीद है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।
पूर्वी राजस्थान में इस साल बेहद कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुकाबिक 1 जून से 29 जुलाई तक यहां सामान्य से करीब 35 फीसदी कम बारिश हुई है। जहां 19 जिलों में कम बारिश हुई है। जिनमें से सिरोही और टोंक जिले में सूखे जैसे हालात हैं।
आगामी 24 घंटों का बारिश का पूर्वानुमान
अगले 24 घंटों के दौरान केरल, तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, कोंकण गोवा, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं। उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, शेष मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।
बीते 24 घंटों के दौरान केरल के कई इलाकों में मूसलाधार वर्षा दर्ज की गई
इसी दौरान हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पश्चिमी और उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। पूर्वी राजस्थान और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हुई। लक्षद्वीप, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के बाकी भागों, बिहार, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। जम्मू कश्मीर और ओडिशा में भी कुछ स्थानों पर बारिश हुई।.................. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: