कुल पेज दृश्य

18 जुलाई 2020

मलेशियाई पाम तेल इस हफ्ते करीब 9 फीसदी तेज रहा, आगे भी भाव तेज रहने का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। उत्पादन में कमी के अनुमान के साथ इंडोनेशिया, मलेशिया और चीन में भारी बारिश से स्टॉक और सप्लाई की चिंताओं के बीच मलेशियाई पाम तेल में करीब 4 फीसदी की तेजी आई है। इस बढ़त के साथ पाम तेल का दाम इस हफ्ते करीब 9 फीसदी तेज हो चुका है।
बुर्सा मलेशिया डेरिवेटिव पर क्रूड पाम तेल का अक्टूबर वायदा 96 रिंगिट या 3.8 फीसदी की तेजी के साथ 2,616 रिंगिट प्रति टन पर पर बंद हुआ। जो पिछले पांच महीने का ऊपरी स्तर है। कारोबारियों के मुताबिक इस बार पाम तेल की कीमतों को मौसम का साथ मिला है। दरअसल इंडोनेशिया औप मलेशिया जैसे ग्लोबल पाम तेल निर्यातक समेत दुनिया में पाम तेल का दूसरा सबसे बड़े खरीदार चीन में भारी बारिश हो रही है। ऐसे में यहां पिछले 30 साल की सबसे भीषण बाढ़ की आशंका जताई जा रही है।
मलेशिया के मौसम विभाग के मुताबिक वहां तेज बारिश और बाढ़ की स्थिति इस महीने के अंत तक खींच सकती है। ऐसे में एहतियातन सैकड़ों गांवों को खाली कराना पड़ा सकता है। दुनिया में पाम तेल के सबसे बड़े उत्पादक देश इंडोनेशिया में बारिश और बाढ़ से 30 लोगों की जान चली गई है। वहीं चीन और वहां के वुहान शहर में आज बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है। यहां पहले से हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं और कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं। इस दौराऩ घरेलू बाजार में भी तेजी देखी गई। एमसीएक्स पर क्रूड पाम तेल का जुलाई वायदा 1.2 फीसदी की तेजी के साथ 708.4 रुपए पर बंद हुआ। हफ्ते के दौरान इसमें करीब 4.5 फीसदी की तेजी रही।............... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: