कुल पेज दृश्य

28 जुलाई 2020

मध्य प्रदेश के साथ ही उत्तर प्रदेश और बिहार में तेज बारिश का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के अलावा दक्षिण भारत में केरल और तमिलनाडु में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने इन इलाकों के लिए ऑरेंज रंग में चेतावनी जारी की है।
मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश पर मॉनसून की व्यापक सक्रियता के बीच कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड, कोंकण गोवा और तटीय कर्नाटक पर भी मेहरबान रहेगा मॉनसून और  हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, आंतरिक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और दक्षिणी गुजरात में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है। दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश में आज से 30 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आज से 30 जुलाई तक भारी से भारी बारिश हो सकती है। वहीं 31 जुलाई कां भी प्रदेश के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही बाढ़ से जूझ रहे बिहार में भी आज और कल के लिए विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट है। इन दोनों राज्यों के अलावा अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश में भी तेज बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा है कि 29 और 30 जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश और 29 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। इन सभी इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पूर्वोत्तर में सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, असम, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी अच्छी बारिश की उम्मीद है। इस दौरान जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, झारखंड तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र के साथ साथ कोंकण ओर गोवा के कुछ इलाकों में भी अच्छी बारिश हो सकती है। ................... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: