कुल पेज दृश्य

30 जुलाई 2020

विदेशी बाजार में पॉम तेल कीमतों में सुधार, घरेलू बाजार में मांग बनी रहने का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। निर्यातकों की मांग बढ़ने के साथ ही इंडोनेशिया और मलेशिया में बायोफ्यूल की योजनाओं के दोबारा शुरू होने की उम्मीदों के बीच मलेशिया में पाम तेल वायदा बढ़त पर बंद हुआ। व्यापारियों के अनुसार घरेलू बाजार में खाद्य तेलों में मांग बनी रहने से और भी सुधार आने का अनुमान है।
 बुर्सा मलेशिया डेरिवेटिव पर क्रूड पाम तेल अक्टूबर वायदा शुरुआती सुस्ती के बाद 1.25 फीसदी की तेजी के साथ 2,678 रिंगिट प्रति टन पर बंद हुआ। इस महीने इसमें करीब 16.5 फीसदी की तेजी रही। जो सितंबर 2015 के बाद की सबसे बड़ी महीने के आधार पर होने वाली तेजी है। इस दौरान घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर क्रूड पाम तेल जुलाई वायदा में भी करीब 15 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।
व्यापारियों के अनुसार बाजार को जुलाई के दौरान जून के मुकाबले पाम तेल का निर्यात करीब 6 फीसदी बढ़ने का अनुमान है। हालांकि जुलाई के निर्यात के आंकड़े सोमवार तक जारी होने की उम्मीद है, क्योंकि कल यानि शुक्रवार को मलेशिया में बकरीद के मौके पर बाजार और एक्सचेंज बंद रहेंगे।
पॉम तेल की कीमतों के इंडोनेशिया में बी40 योजना को जुलाई 2021 तक लागू कराने के एलान से भी बल मिला है। इसके तहत ईंधन में बायोफ्यूल की मात्रा को बढ़ाकर 40 फीसदी करने का प्लान है। बायोफ्यूल के तौर पर आमतौर पर पाम तेल का इस्तेमाल होता है। इससे पहले कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस योजना के लागू होने में देरी का अनुमान लगाया जा रहा था।
वहीं पाम तेल की कीमतों को चीन और अमेरिका में सोया तेल में आई तेजी से बढ़त मिली है। चीन के डलियन एक्सचेंज पर सोया तेल वायदा 2.4 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार किया। जबकि पाम तेल का दाम 1.8 फीसदी बढ़ गया। वहीं शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड पर सोया तेल में 0.4 फीसदी की मजबूती रही।............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: