कुल पेज दृश्य

20 अगस्त 2020

ओडिशा, छत्तीसगढ़ के साथ ही तेलंगाना में बारिश का अलर्ट जारी

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में तेज बारिश होने का अनुमान है, इन तीनों राज्यों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।
?मौसम विभाग ने 21 अगस्त के लिए पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए भी लाल रंग की चेतावनी जारी की है। इसके आलावा राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और कोंकण-गोवा के लिए भी नारंगी रंग की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में भी अच्छी बारिश हो सकती है। खास करके गुजरात, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और कोंकण और गोवा के लिए इस पूरे हफ्ते यानि 23 अगस्त तक तेज बारिश का अलर्ट है।
इस साल दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। पहली जून से अभी तक दक्षिण भारत में सामान्य से 25 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। जिसमें खास तौर से रायलसीमा इलाके में सामान्य से 94 फीसदी, उत्तरी कर्नाटक में सामान्य से 55 फीसदी और तेलंगाना में 47 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। आईएमडी के अनुसार तेलंगाना में पिछले 24 घंटे के दौरान सामान्य से करीब 163 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।
देशभर में सामान्य से पांच फीसदी ज्यादा हुई बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक चालू मानसूनी सीजन में अभी तक देशभर में सामान्य से 5 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। देश के 58 फीसदी हिस्से में सामान्य और 23 फीसदी हिस्से में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। देश के 5 फीसदी हिस्से में सामान्य से बहुत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।
आगामी 24 घंटों के दौरान कहां होगी ज्यादा बारिश
स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ में मध्यम से भारी वर्षा के साथ एक-दो जगहों पर मूसलाधार बारिश संभव है। मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, कोंकण गोवा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। केरल, रायलसीमा और पश्चिमी हिमालय के शेष हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं।
पिछले 24 घंटों में किन-किन राज्यों में हुई बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी तटीय ओडिशा और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी वर्षा हुई। पूर्वी राजस्थान, दिल्ली एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, असम और उत्तरी कोंकण गोवा में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी मॉनसून वर्षा दर्ज की गई। ओडिशा, झारखंड, शेष पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, आंतरिक महाराष्ट्र, गुजरात, शेष मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुज़फ्फराबाद में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश दर्ज की गई।................ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: