कुल पेज दृश्य

23 अगस्त 2020

आगामी 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और गुजरात में तेज बारिश का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बेहद भारी वर्षा हो सकती है। इस दौरान दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, कोंकण गोवा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम के कुछ हिस्सों में साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।
स्काईमेट के अनुसार गहरे निम्न दबाव का उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर बना हुआ था। अब यह सिस्टम पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान को प्राभवित करेगा। इस सिस्टम के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है। मानसून की अक्षीय रेखा फिर से दक्षिणवर्ती बनी हुई है। इस समय यह जैसलमर, भीलवाडा, सीधी, डाल्टनगंज, जमशेदपुर और दिघा होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र तक बनी हुई है। दक्षिणी पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
आगामी 24 घंटों के दौरान कहां-कहां बारिश होने का अनुमान
अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में कई जगहों पर हल्की से मध्यम जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश जारी रह सकती है। कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, दक्षिणी-आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत और बिहार में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर मानसून वर्षा जारी रहने की संभावना है। केरल, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हो सकती है।
पिछले 24 घंटों में देशभर में कैसा रहा मौसम
बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा दर्ज की गई। कुछ इलाकों में भीषण बारिश से जन-जीवन प्रभावित हुआ है। दक्षिणी गुजरात, कोंकण-गोवा और मेघालय में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। शेष गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई। आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई।.............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: