कुल पेज दृश्य

04 अगस्त 2020

महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और गुजरात में बारिश होने का अनुमान, खरीफ फसलों को होगा फायदा

आर एस राणा
नई दिल्ली। सप्ताहभर के इंतजार के बाद महाराष्ट्र में मानसून फिर से मेहरबान हुआ है साथ ही बारिश की कमी से जूझ रहे गुजरात में भी बादलों ने उम्मीदें जगाई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले 72 घंटे तक कोंकण और गोवा के साथ मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और गुजारात में भारी बारिश के चेतावनी जारी की है। इन दोनों राज्यों के लिए विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं इस दौरान मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में भी अच्छी बारिश की उम्मीद जताई गई है।
मौसम विभाग के मुताबिक कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के साथ गुजरात के कई इलाकों में आज और कल भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं अगले 24 घंटे के लिए मध्य प्रदेश, कर्नाटक और केरल के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कहा है कि कोंकण और गोवा के सात गुजरात में आज से शुरू हुई बारिश 6 अगस्त तक जारी रह सकती है।
जानिए अगले 24 घंटों के कहां कहां होगी बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण-गोवा क्षेत्र में अच्छी मानसून वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, केरल और उत्तरी कोंकण-गोवा में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मेघालय और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बौछारें गिरने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। केरल के बाकी भागों, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा और गुजरात के शेष हिस्सों में हल्की वर्षा का अनुमान है। इन भागों में एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा के आसार हैं। झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, गगनीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पंजाब में छिटपुट वर्षा से अधिक की उम्मीद फिलहाल नहीं है। दिल्ली में भी बूंदाबांदी की संभावना से इंकार नहीं कर सकते।
गुजरात रीजन में अब तक करीब 46 फीसदी कम बारिश हुई
चालू मानसून सीजन में गुजरात रीजन में अब तक करीब 46 फीसदी कम बारिश हुई है। वहीं पूर्वी राजस्थान में 32 फीसदी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 फीसदी कमी के साथ पूरे देश के 21 फीसदी हिस्से में में सामान्य से कम बारिश हुई है। ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलावा उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा​ दिल्ली एनसीआर में भी सामान्य से कम बारिश हुई है। महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में बारिश से धान, कपास, मूंगफली, सोयाबीन, उड़द और मूंग के साथ मक्के की फसल को फायदा होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: