कुल पेज दृश्य

21 अगस्त 2020

सोयाबीन का उत्पादन 31 फीसदी से ज्यादा बढ़ने का अनुमान-सोपा

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू खरीफ सीजन में बुआई में हुई बढ़ोतरी के साथ उत्पादक राज्यों में अच्छी मानसूनी बारिश से सोयाबीन का उत्पादन 31.58 फीसदी बढ़कर 122.47 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल उत्पादन 93.06 लाख टन का ही हुआ था।
सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सोपा) द्वारा जारी आरंभिक अनुमान के अनुसार चालू खरीफ में बुआई में बढ़ोतरी तो हुई ही है, साथ ही चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से अभी तक उत्पादक राज्यों में बारिश भी अच्छी हुई है जिससे प्रति हेक्टेयर उत्पादता बढ़ने का अनुमान है। सोपा के अनुसार पिछले साल औसत उत्पादकता 865 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की आई थी, जबकि चालू खरीफ में 1,052 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर उत्पादकता आने का आरंभिक अनुमान है।
सोपा के अनुसार प्रमुख उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश में सोयाबीन का उत्पादन बढ़कर चालू खरीफ में 58.53 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल 40.10 लाख टन का ही उत्पादन हुआ था। महाराष्ट्र और राजस्थान में चालू खरीफ में उत्पादन बढ़कर क्रमश: 45.13 और 10.57 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल इन राज्यों में क्रमश: 39.41 और 6.56 लाख टन का उत्पादन हुआ था। अन्य उत्पादक राज्यों कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और गुजरात में भी सोयाबीन का उत्पादन पिछले साल की तुलना में ज्यादा होने का अनुमान है। उद्योग के अनुसार उत्पादक मंडियों में पिछले साल का बकाया स्टॉक भी ज्यादा है तथा मौसम अनुकूल रहा तो सितंबर के अंत तक नई फसल की आवक शुरू हो जायेगी, जिससे अक्टूबर में सोयाबीन की कीमतों में मंदा ही आने का अनुमान है। ................ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: