कुल पेज दृश्य

31 अगस्त 2020

मानसून सीजन के पहले तीन महीनों में सामान्य से 10 फीसदी अधिक हुई बारिश

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू मानसूनी सीजन के पहले तीन महीनों जून से अगस्त के दौरान देशभर में सामान्य से 10 फीसदी अधिक बारिश हुई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार पहली जून से 31 अगस्त तक देशभर में 780.3 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि सामान्यत: इस दौरान 710.4 मिलीमीटर बारिश होती है। देशभर के 58 फीसदी हिस्से में इस दौरान सामान्य बारिश हुई है, जबकि 25 फीसदी में सामान्य से ज्यादा और पांच फीसदी में समान्य से अत्याधिक बारिश हुई है। हालांकि अभी भी 12 फीसदी हिस्से में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है।
दालों की कीमतों में बना रहेगा सुधार
मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं, जिससे खरीफ तिलहन की प्रमुख फसल सोयाबीन के साथ ही दलहनी फसलों मूंग, उड़द और अरहर को नुकसान की आशंका है। भारी बाढ़ और बारिश से कई राज्यों में सब्जियों की फसलों को भी नुकसान हुआ है, जिससे सब्जियों के दाम उंचे बने हुए हैं। इसलिए दालों की कीमतों में घरेलू बाजार में और भी सुधार आने का अनुमान है।
निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए पहुंचा पश्चिमी राजस्थान में
स्काईमेट के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए अब पश्चिमी राजस्थान पर पहुँच गया है। यह इसी तरह से पश्चिमी दिशा में आगे निकल जाएगा और कमजोर हो जाएगा। मानसून की अक्षीय रेखा इस निम्न दबाव के क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में बांदा होते हुए पूर्वोत्तर भारत में हिमालय के तराई क्षेत्रों में पहुँच गई है। आंध्रप्रदेश के रायलसीमा क्षेत्र से दक्षिणी तमिलनाडु तक लगभग 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक ट्रफ बना हुआ है।
आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान
अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के कच्छ क्षेत्र, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के आंतरिक भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ भागों, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान के बाकी हिस्सों, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण गोवा और तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर वर्षा के आसार हैं। तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, छत्तीसगढ़, बिहार और हरियाणा में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।
पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम
बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान, गुजरात और कोंकण और गोवा के पश्चिमी हिस्सों में भीषण बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी भागों, दक्षिण भारत में कर्नाटक, तमिलनाडु अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और तटीय ओडिशा में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की गई।........ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: