कुल पेज दृश्य

12 अगस्त 2020

गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बढ़ेगी मानसून की सक्रियता, कई जगह तेज बारिश का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। मानसून की अक्षीय रेखा गंगानगर, हिसार, बरेली, गोरखपुर, गया, जमशेदपुर और दिघा होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी भागों तक बनी हुई है। उत्तर पूर्वी राजस्थान के ऊपर हवाओं में एक चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे गुजरात पर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है। एक अन्य मौसमी सिस्टम पूर्वी असम के ऊपर है। इसकी क्षमता भी चक्रवाती क्षेत्र की है।
आगामी 24 घंटों के दौरान कहां-कहां होगी बारिश
मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मानसून का व्यापक प्रदर्शन गुजरात, पूर्वी राजस्थान, कोंकण गोवा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना पर दिखेगा। इन भागों में कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। मानसून की सक्रियता पश्चिमी हिमालयी राज्यों, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, केरल और तमिलनाडु पर भी रहेगी। इन भागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मानसून का प्रदर्शन
बीते 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों पर मॉनसून व्यापक रूप में सक्रिय रहा और मध्यम से भारी बारिश हुई। बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात के साथ-साथ उत्तरी कोंकण व गोवा, केरल के कुछ हिस्सों और हरियाणा में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। पश्चिमी हिमालयी राज्यों, दिल्ली के कुछ हिस्सों, शेष उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, तटीय कर्नाटक, आंतरिक और उत्तरी तटीय तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।.............  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: