कुल पेज दृश्य

22 अगस्त 2020

देशभर में सामान्य से 7 फीसदी बारिश ज्यादा, मध्य प्रदेश और गुजरात में तेज वर्षा का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार चालू मानसूनी सीजन पहली जून से 22 अगस्त तक देशभर में सामान्य से 7 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इस दौरान सामान्यत: 644.1 मिलीमीटर बारिश होती है ले​किन चालू सीजन में अभी तक 690.5 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। पूर्वोत्तर के साथ ही मध्य भारत और दक्षिण भारत में बारिश अभी तक सामान्य से ज्यादा हुई है, लेकिन उत्तर भारत के राज्यों में सामान्य से 14 फीसदी कम बारिश हुई है। चालू सप्ताह में उत्तर भारत एवं मध्य भारत के राज्यों में अच्छी बारिश हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात और मध्य प्रदेश में तेज बारिश जारी रहने का अनुमान है।
स्काईमेट के अनुसार गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर है। यह सिस्टम पश्चिमी दिशा में बढ़ता रहेगा और जल्द ही इसके कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है। इस सिस्टम के साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है। मानसून की अक्षीय रेखा अभी भी दक्षिणवर्ती है। इस समय यह ट्रफ जैसलमर, कोटा से निम्न दबाव के क्षेत्र और उसके बाद पेंडरा रोड, बालासोर होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी भागों तक बनी हुई है। इस बीच बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटों में यानि 23 अगस्त को एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है।
आगामी 24 घंटों के दौरान कहां-कहां होगी बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बेहद भारी वर्षा हो सकती है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, कोंकण गोवा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम के कुछ हिस्सों में साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, तटीय कर्नाटक और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, केरल तेलंगाना पश्चिमी उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।
पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश में हुई भारी बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण और पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में भीषण मॉनसून वर्षा दर्ज की गई है। इंदौर में 263 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। भोपाल में 211 मिमी और होशंगाबाद में 182 मिमी वर्षा हुई है। कोंकण गोवा, गुजरात, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और असम के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी कहीं-कहीं भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं। पंजाब, उत्तर हरियाणा, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंतरिक महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण पूर्व और दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, केरल, रायलसीमा और दक्षिणी तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।.............  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: