कुल पेज दृश्य

21 अगस्त 2020

कई राज्यों में तेज बारशि से सब्जियों को नुकसान, कीमतों में आई तेजी

आर एस राणा
नई​ दिल्ली। कई राज्यों में हो रही बारिश के सब्जियों की फसलों को नुकसान होने के साथ ही आवक भी प्र​भावित हुई है, जिससे इनकी कीमतों में भारी तेजी आई है। मौसम साफ होने के बाद ही सब्जियों की आवक बढ़ेगी।
आलू, प्याज, टमाटर समेत तमाम हरी सब्जियों के दाम ​बढ़ गए हैं। दिल्ली-एनसीआर में बैगन, लौकी और तोरई भी 50 रुपये किलो मिल रही है। फुलगोभी 120 रुपये किलो तो शिमला मिर्च 100 रुपये किलो हो गई है। प्याज जो 20 रुपये किलो मिल रहा था अब 30 रुपये किलो से उंचे भाव पर मिलने लगा है।
आजादपुर मंडी ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि दक्षिण भारत में भारी बारिश और बाढ़ के कारण फसल खराब होने से महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से प्याज की मांग दक्षिण भारत में बढ़ जाने से कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है, लेकिन आवक बढ़ने से अगले एक दो दिनों में प्याज की कीमत में फिर नरमी आ जाएगी। आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव शुक्रवार को पांच रुपये से 15 रुपये प्रति किलो था, वहीं, आलू का का थोक भाव 13 रुपये से 44 रुपये प्रति किलो जबकि टमाटर का थोक भाव आठ रुपये से 43.50 रुपये प्रति किलो। शर्मा ने बताया कि बारिश के चलते हरी सब्जियों के दाम में इजाफा हुआ है, लेकिन जिन सब्जियों की लाइफ अधिक होती है उनकी कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है।   ...     आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: