कुल पेज दृश्य

22 अगस्त 2020

विश्व बाजार में कपास की कीमतों में तेजी, घरेलू बाजार में भी भाव सुधरे

आर एस राणा
नई दिल्ली। विश्व बाजार में चालू सप्ताह में कपास की कीमतों में 2.28 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। आईसीई एक्सचेंज पर कल कपास का दिसंबर महीने का वायदा 0.30 सेंट या 0.5 फीसदी की नरमी के साथ 64.22 प्रति पाउंड पर बंद हुआ जबकि दो दिन पहले इसने 2 हफ्ते का ऊपरी स्तर छू लिया था। वहीं अक्टूबर वायदा भी 19 प्वाइंट की गिरावट के साथ 63.73 सेंट प्रति पाउंड पर बंद हुआ। घरेलू बजार में कपास की कीमतें कॉटन कारपोरेशन आफ इंडिया (सीसीआई) के बिक्री भाव बढ़ाने से बढ़ रही हैं।
जानकारों के अनुसार अमेरिका में कपास का उत्पादन बढ़ने का अनुमान है। अमेरिकी कृषि विभाग मे इस साल उत्पादन अनुमान 5 लाख गांठ (एक गांठ-170 किलो) बढ़ा दिया है। 12 अगस्त को जारी वर्ल्ड एग्रीकल्चर सप्लाई और डिमांड रिपोर्ट में अमेरिकी कृषि विभाग ने साल 2020-21 अमेरिका में 1.81 करोड़ गांठ कपास उत्पादन का अनुमान लगाया है, जबकि जुलाई में जारी अनुमान में 1.75 करोड़ गांठ के उत्पादन का अनुमान जारी किया था।
कपास की कीमतों में विश्व बाजार में तेजी, मंदी अमेरिकी फसल के उत्पादन पर तो निर्भर करेगी ही, साथ ही विश्व बाजार में इसकी कीमतों पर मैक्सिको की खाड़ी में उठे दो समुद्री तूफानों का असर भी दिख सकता है। साथ ही बाजार अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों पर भी बारीक नजर रख रहा है।
घरेलू बाजार में कपास की कीमतों में तेजी, मंदी पूरी तरह से सरकारी कंपनी कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के हिसाब से चल रही हैं। उत्पादक मंडियों में आवक लगभग नहीं के बराबर हो रही है, जबकि सीसीआई के पास कपास का बंपर स्टॉक है। पिछले कुछ समय से यार्न मिलों की मांग में हल्का सुधार बना हुआ है, जिस कारण सीसीआई लगातार भाव बढ़ाकर बिकवाली कर रही है, जिससे घरेलू बाजार में भी दाम बढ़ रहे हैं। सीसीआई ने इस साल किसानों से समर्थन मूल्य पर एक करोड़ गांठ से ज्यादा कपास की खरीद की है। कोरोना काल में कमजोर मांग के बीच बंपर स्टॉक के रखरखाव को लेकर जूझ रहा निगम डिस्काउंट स्कीम के तहत कॉटन बेच रहा है।
विश्व बाजार में कीमतों में चल रहे सुधार के कारण ही सीसीआई भी लगातार बिक्री भाव में इजाफा कर रही है तथा चालू सप्ताह में ही भाव करीब 800-1000 रुपये प्रति कंडी (एक कंडी-356 किलो) तक सीसीआई बढ़ा चुकी है। सीसीआई बांग्लादेश को भी 15-20 लाख गांठ  निर्यात की योजना बना रही है जिसमें से 5-7 लाख गांठ चालू सीजन के दौरान और बाकी अक्टूबर में भेजने की योजना है।........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: