कुल पेज दृश्य

03 अगस्त 2020

मानसून की रफ्तार हुई धीमी, ​दलहन एवं तिलहन की फसलें प्रभावित होने की आशंका

आर एस राणा
नई दिल्ली। जुलाई के आखिर एवं अगस्त के आरंभ में मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है, जिसका असर चालू खरीफ में दलहन के साथही तिलहन की फसलों पर पड़ने की आशंका हैं। गुजरात के साथ ही राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश की ​कमी चिंताजनक है तथा इन राज्यों में जल्द ही बारिश नहीं हुई तो दालों के साथ ही तिलहनी फसलों की कीमतों में तेजी बन सकती है।
मौसम विभाग के अनुसार पहली जून से 3 अगस्त तक देशभर में सामान्य से 2 फीसदी कम बारिश हुई है। इस दौरान देशभर में सामान्यत: 479.8 मिलीमीटर बारिश होती है, जबकि चालू खरीफ में अभी तक 472.1 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। उत्तर भारत के राज्यों में इस दौरान सामान्य से 20 फीसदी एवं मध्य भारत के राज्यों में सामान्य से 7 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ ही पूर्वी राजस्थान में इस दौरान सामान्य से क्रमश: 28 और 32 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई। ओडिशा में इस दौरान सामान्य से 17 फीसदी, पूर्वी मध्य 17 फीसदी, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 11 फीसदी, गुजरात रीजन में 45 फीसदी तथा विदर्भ में सामान्य से 12 फीसदी कम बारिश हुई है।
अगले आठ-दस दिनों में बारिश नहीं हुई तो कपास, सोयाबीन, उड़द, मूंग की फसल पर पड़ेगा असर
जानकारों के अनुसार अगले आठ से दस दिनों तक इन क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई तो कपास, सोयाबीन, उड़द, मूंग व अरहर अन्य दलहनी तथा तिलहनी फसलों को नुकसान की आशंका है। आईएमडी के अनुसार, जून में देशभर में औसत से 17 फीसदी ज्यादा बारिश हुई जबकि जुलाई में औसत से 10 फीसदी कम बारिश हुई है। मध्यप्रदेश और राजस्थान में बारिश कम होने से दलहन फसलें प्रभावित होने की आशंका है, जिसका असर उत्पादन पर पड़ेगा। प्रभावित क्षेत्रों में अगले आठ से दस दिनों के भीतर अगर बारिश नहीं होगी तो दलहन तथा तिलहन की फसल की पैदावार पर असर पड़ सकता है। इस समय सोयाबीन, कपास समेत तमाम तिलहन और दलहन फसलों के लिए बारिश बेहद जरूरी है।
अगस्त में देशभर में 97 फीसदी बारिश होने का अनुमान
दलहनों और तिलहनों की खेती मुख्य रूप से असिंचित भूमि क्षेत्र में होती है जहां मानसून की अच्छी बारिश का काफी महत्व है, जून में हुई अच्छी बारिश से बुआई में तो बढ़ोतरी हुई है लेकिन जुलाई में हुई कम बारिश का असर फसलों के उत्पादन पर पड़ेगा। हालांकि अभी तक कहीं पर फसलों को नुकसान के समाचार नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार अगस्त में देशभर में 97 फीसदी बारिश होने का अनुमान है।................ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: