कुल पेज दृश्य

24 अगस्त 2020

आयातित अरहर और उड़द के भाव तेज, कई राज्यों में फसल खराब होने की आशंका

आर एस राणा
नई दिल्ली। कई राज्यों में रही भारी बारिश से उड़द, मूंग के बाद अब अरहर की फसल को भी नुकसान की आशंका है, इसीलिए स्टॉकिस्टों ने इनके भाव तेज कर दिए हैं। लेमन अरहर पुरानी के भाव 620 डॉलर प्रति टन बोले गए, जबकि उड़द एफएक्यू के भाव 755 डॉलर और एसक्यू के भाव 860 डॉलर प्रति टन (सीएंडएफ) हो गए।
पिछले दो-तीन दिनों से मध्य प्रदेश और राजस्थान के साथ ही गुजरात के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हो रही है जिससे सब्जियों के साथ ही दलहनी फसलों को भी नुकसान की आशंका है। केंद्र सरकार द्वारा तय उड़द के चार लाख टन के कोटे की मियाद 31 अगस्त 2020 को समाप्त हो रही है जबकि अभी तक कुल आयात तीन लाख टन से भी कम ही हुआ है।
उड़द के आयात चाहते हैं केंद्र सरकार समय सीमा बढ़ाये
जानकारों के अनुसार आयातित उड़द के कई बड़े आयातकों के वैसल आ रहे हैं जोकि 31 अगस्त से पहले शायद ही भारतीय बंदरगाह पर पहुंच पायें, इसीलिए आयातक केंद्र सरकार से  आयात की समय, सीमा बढ़वाना चाहते हैं। अगले महीने घरेलू फसल की आवक बढ़ेगी, तथा कीमतें पहले न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे बनी हुई हैं, ऐसे में शायद ही सरकार आयात की समय को बढ़ाये। उधर अरहर के आयात सौदे आयातक अगले महीने के कर रहे हैं, जबकि केंद्र सरकार ने अभी तक दाल मिलों को अरहर आयात के लिए लाइसेंस ही जारी नहीं किए हैं।
मूंग, उड़द और अरहर की फसल को ज्यादा नुकसान के समाचार नहीं
व्यापारियों के अभी मूंग, उड़द और अरहर की फसल को ज्यादा नुकसान के समाचार नहीं हैं, उड़द और मूंग की फसल को क्वालिटी को लेकर जरुर नुकसान हो सकता है लेकिन उत्पादन पिछले साल की तुलना में ज्यादा ही होेने का अनुमान है। ऐसे में दालों की मौजूदा कीमतों में हल्का सुधार तो और भी बन सकता है लेकिन बड़ी तेजी मानकर व्यापार नहीं करना चाहिए।
मिलों की आड़ में आयातक बड़ी मात्रा में कर रहे हैं आयात  
सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 1.5 लाख टन मूंग और 4 लाख टन अरहर आयात का भी कोटा जारी किया हुआ है जिसकी मियाद 31 मार्च 2021 तक की है। दालों का आयात दाल मिलों को करना है, लेकिन मिलों की आड़ में आयातक बड़ी मात्रा में आयात कर रहे हैं। व्यापारियों के अनुसार इस समय मूंग और चना के आयात सौदे नहीं हो रहे हैं। आयातित मूंग पेड़ीसेवा के भाव 1,050 डॉलर और अन्नासेवा लाईन के भाव 950 डॉलर प्रति टन हैं। आयातित राजमा के भाव 1,000 से 1,100 डॉलर प्रति बन हैं। .............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: