कुल पेज दृश्य

28 अगस्त 2020

उत्तर एवं दक्षिण के राज्यों में बारिश का अनुमान, देशभर में सामान्य से 9 फीसदी अधिक

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 28 अगस्त तक देशभर में सामान्य से 9 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इस दौरान सामान्यत: 689.4 मिलीमीटर बारिश होती है ले​किन चालू सीजन में अभी तक 749.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। पूर्वोत्तर के साथ ही मध्य भारत और दक्षिण भारत में बारिश अभी तक सामान्य से ज्यादा हुई है, लेकिन उत्तर भारत के राज्यों में सामान्य से 11 फीसदी कम बारिश हुई है।
स्काईमेट के अनुसार गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तरी छत्तीसगढ़ और इससे सटे पूर्वी मध्य प्रदेश पर है। इस सिस्टम के साथ-साथ एक चक्रवाती सिस्टम भी चल रहा है, जिसकी ऊंचाई लगभग 7.6 किमी है। मानसून की अक्षीय रेखा इस समय गंगानगर, दिल्ली, बरेली, मध्य प्रदेश पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र से झारसुगुदा, बालासोर और उसके बाद बंगाल की खाड़ी पर बनी है। दक्षिणी पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रायलसीमा से दक्षिणी तमिलनाडु तक बनी है।
आगामी 24 घंटों के दौरान देश में कहां-कहां होगी बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी। हालांकि अगले 12 घंटों तक अच्छी बारिश कुछ स्थानों पर बनी रहेगी। मध्य प्रदेश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में मूसलाधार वर्षा जारी रहने की संभावना है। उत्तरी तेलंगाना, कोंकण गोवा, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भी हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। तेलंगाना, बिहार, झारखंड, तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा का अनुमान है। ओडिशा, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, तमिलनाडु और केरल में भी हल्की बौछारें गिर सकती हैं।
पिछले 24 घंटों में किन राज्यों में हुई ज्यादा बारिश
बीते 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के पूर्वी तथा मध्य भागों में भीषण मानसूनी वर्षा दर्ज की गई। मेघालय में भी मध्यम से भारी बारिश कई स्थानों पर देखने को मिली। जम्मू कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ्फ़राबाद और हिमाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा हुई। उत्तरी पंजाब, दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी कोंकण गोवा क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां कुछ स्थानों पर हुई हैं। एक-दो स्थानों पर तेज़ बारिश भी हुई। उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और अंडमान व निकोबार में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। ................ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: