कुल पेज दृश्य

10 अगस्त 2020

उत्पादन कम होने के बावजूद भी सोयाबीन का बकाया स्टॉक ज्यादा - सोपा

आर एस राणा
नई दिल्ली। फसल सीजन 2019-20 में देश में सोयाबीन का उत्पादन कम होने के बावजूद भी बकाया स्टॉक ज्यादा है। सोयाबीन प्रोससेसर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सोपा) के अनुसार फसल सीजन 2019-20 में 93.06 लाख टन सोयाबीन का उत्पादन हुआ था, जबकि जुलाई अंत तक 72.45 लाख टन की आवक हुई है अत: 31 जुलाई को देशभर की मंडियों में बकाया स्टॉक 21.16 लाख टन का बचा हुआ है जोकि पिछले साल की सामान अवधि के 14.04 लाख टन से ज्यादा है। चालू खरीफ में सोयाबीन की बुआई बढ़ी है, तथा अगले महीने नई फसल की आवक बनेगी, इसलिए सोयाबीन की कीमतों में आगे मंदा मानकर ही व्यापार करना चाहिए।
सोपा के अनुसार चालू सीजन में सोया डीओसी का कुल उत्पादन 50.38 लाख टन का हुआ है, जोकि पिछले साल के 66.02 लाख टन से कम है। फसल सीजन अक्टूबर-19 से जुलाई 2020 के दौरान सोया डीओसी का निर्यात 6.08 लाख टन का ही हुआ है ज​बकि ​पिछले फसल सीजन में 20.33 लाख टन सोया डीओसी का निर्यात हुआ था।
खाद्य तेलों के आयात शुल्क में बढ़ोतरी के साथ मात्रात्मक प्रतिबंध लगाने की मांग
सोपा ने हाल ही में केंद्र सरकार से खाद्य तेलों के आयात पर शुल्क बढ़ाने के साथ ही सोयाबीन और क्रुड सूरजमुखी तेल पर महीनावार मात्रात्मक प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया था। खाद्य तेलों के एक अन्य संगठन ने सीमा शुल्क में बढ़ोतरी का तो समर्थन किया था, महीनों के​ हिसाब से आयात पर मात्रात्मक प्रतिबंध लगाने का विरोध किया था। सोपा ने अपनी पुरानी मांग को दोहराते हुए केंद्र सरकार को बार फिर से पत्र लिखा है।
खरीफ में बुआई बढ़ी, उत्पादन अनुमान ज्यादा
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में सोयाबीन की बुआई बढ़कर 118.07 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 109.84 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। सामान्यत: सोयाबीन की बुआई 110.31 लाख हेक्टेयर में होती है। सोयाबीन की बुआई महाराष्ट्र में बढ़ी है तथा राज्य में अभी तक मानसूनी बारिश भी अच्छी हुई है, इसलिए चालू खरीफ में उत्पादन अनुमान ज्यादा ही होने का अनुमान है।..........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: