कुल पेज दृश्य

21 अगस्त 2020

कृषि अध्यादेशों के विरोध में कई राज्यों में मंडिया बंद

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन एवं सुविधा) अध्यादेश 2020 के साथ ही दो अन्य अध्यादेशों के विरोध में राजस्थान समेत कई राज्यों की मंडियों के कारोबारी आज हड़ताल पर हैं। खास करके कांग्रेस शासित राज्यों में इस हड़ताल का ज्यादा असर देखने को मिला है।
राजस्थान की अधिकांश मंडियां आज बंद हैं। कारोबारियों का कहना है नए कानून की वजह से बड़े व्यापारी जो मंडियों में काम करते हैं, उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जबकि बाहर से आए छोटे व्यापारी सीधे किसानों ने औने-पौने दाम पर उपज खरीद ले जा रहे हैं। केंद्र सरकार के नए कानून के मुताबिक मंडी के अंदर फसल आने पर मार्केट फीस लगेगी और मंडी के बाहर अनाज बिकने पर मार्केट फीस नहीं लगेगी। कई राज्यों ने अपने यहां ये व्यवस्था लागू भी कर दी है लेकिन जो लोग मंडियों में पहले से कारोबार करते रहे हैं, उन्हें बाहर आकर काम करना गवारा नहीं लग रहा।
व्यापारियों के अनुसार इन कानूनों से मंडियों में कामकाज धीरे धीरे कम हो रहा है। कारोबारियों ने आरोप लगाया है कि सरकार के इस कदम से किसानों को कोई फायदा नहीं होने वाला, इससे महज कुछ कंपनियों को ही फायदा हो सकेगा और आने वाले दिनों में बाजार पूरी तरह से कॉर्पोरेट्स के हाथ में चला जाएगा। ............ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: