कुल पेज दृश्य

31 अगस्त 2020

सितंबर के लिए 22 लाख टन चीनी का कोटा जारी, ज्यादा कोटे से कीमतें रुकेंगी

आर एस राणा
नई​ दिल्ली। त्यौहारी सीजन को देखते हुए केंद्र सरकार सितंबर के लिए 22 लाख टन चीनी का कोटा जारी किया है जोकि अगस्त के मुकाबले करीब डेढ़ लाख टन ज्यादा है। पहली अक्टूबर 2020 से नया पेराई सीजन आरंभ होगा, ऐसे में कोटा ज्यादा होने से कीमतें रुकने की संभावना है।
व्यापारियों के अनुसार कोटा अधिक मात्रा में जारी करने से चीनी की कीमतों पर दबाव बनेगा, हालांकि खपत का सीजन है इसलिए मौजूदा भाव में ज्यादा मंदा तो नहीं आयेगा, लेकिन इससे तेजी नहीं बन पायेगी। पहली अक्टूबर 2020 से चीनी का नया पेराई सीजन आरंभ होगा, हालांकि मिलों में पेराई नवंबर में ही शुरू होने की उम्मीद है तथा पहली अक्टूबर 2020 से शुरू होने वाले पेराई सीजन में चीनी का उत्पादन बढ़कर 300 लाख टन से ज्यादा का होने का अनुमान है जबकि चालू पेराई सीजन में 272 लाख टन से ज्यादा है।
चालू पेराई सीजन 2019-20 के अंतिम महीने के लिए सरकार ने चीनी की ज्यादा कोटा जारी किया है। इस साल जनवरी के बाद पहली बार 22 लाख टन चीनी का कोटा सितंबर के लिए जारी हुआ है। पिछले साल सितंबर में सरकार मे 19.5 लाख टन का कोटा जारी किया था। जबकि इस साल अगस्त में यानी पिछले महीने के लिए 20.5 लाख टन का कोटा जारी हुआ था। कारोबारियों के मुताबिक अभी भी चीनी की खपत सामान्य से कम है क्योंकि सामाजिक समारोह और होटल तथा रेस्त्रा आदि में लोग नहीं जा रहे हैं।..........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: