कुल पेज दृश्य

10 अगस्त 2020

आगामी 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के साथ दक्षिण में कई राज्यों में बारिश होने का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग, आईएमडी के अनुसार उत्तर भारत के साथ ही दक्षिण के कई राज्यों में अगले 24 घंटों के दौरान कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है। मानसून सीजन में पहली जून से 10 अगस्त के दौरान देशभर में सामान्य यानि 543.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, गुजरात रीजन में हुई बारिश से स्थिति में सुधार आया है। पूर्वी राजस्थान में अब सामान्य से 27 फीसदी और गुजरात रीजन में 34 फीसदी बारिश सामान्य से कम हुई है, जबकि दो दिन पहले यह आंकड़ा क्रमश: 29 और 45 फीसदी था।
मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर पहुँच गया है। मानूसन की अक्षीय रेखा इस समय फ़िरोज़पुर, दिल्ली, अम्बिकापुर और भुवनेश्वर पर बनी हुई है। पश्चिमी तटों पर बनी ट्रफ रेखा कोंकण गोवा तक पहुँच गई है। दक्षिण में यह केरल तक बनी हुई है। तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों पर एक चक्रवाती क्षेत्र हवाओं में बना हुआ है।
अगले 24 घंटों के दौरान इन ​​राज्यों में होगी बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, केरल और दक्षिणी कोंकण गोवा में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा हो सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और गुजरात के पूर्वी क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं। पश्चिमी हिमालयी राज्यों, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा और तमिलनाडु में भी छिटपुट जगहों पर हल्की वर्षा हो सकती है।
पिछले 24 घंटों में कहां-कहां हुई बारिश
बीते 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल के ऊपर मानूसन सक्रिय रहा जिससे इन क्षेत्रों में भारी से अति भारी बारिश जारी रही। कोंकण गोवा, तेलंगाना, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में सक्रिय मॉनसून के चलते मध्यम से तेज वर्षा दर्ज की गई। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और शेष पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा और रायलसीमा में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: