कुल पेज दृश्य

24 अगस्त 2020

मलेशिया में पॉम तेल कीमतों में गिरावट का रुख, घरेलू बाजर में दाम रुके

आर एस राणा
नई दिल्ली। विश्व बाजार से मिले कमजोर संकेतों से मलेशिया में दोपहर तक पाम तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। चालू महीने में निर्यात मांग में कमी से भी कीमतों पर दबाव दिखा है। हालांकि माना जा रहा है कि उत्पादन में कमी के कारण मौजूदा कीमतों में ज्यादा मंदा आने की उम्मीद नहीं है।
बुर्सा मलेशिया डेरिवेटिव पर क्रूड पाम तेल नवंबर वायदा 0.6 फीसदी नरमी के साथ 2,664 रिंगिट प्रति टन पर कारोबार कर रहा है, जबकि शुरुआती कारोबार में इसका भाव 1.2 फीसदी तक घट गया था। इस महीने मलेशिया से पाम तेल निर्यात में कमी की आशंका जताई जा रही है। कार्गो सर्वेयर्स एजेंसियों के मुताबिक पहली से 20 अगस्त के दौरान यहां से पाम तेल निर्यात में 18-21 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। व्यापारियों के अनुसार निर्यात में कमी की वजह से ही कीमतों पर दबाव बना हुआ है।
चीन के डलियन एक्सचेंज पर सोया तेल में 0.4 फीसदी की गिरावट रही। यहां पाम तेल का दाम 0.5 फीसदी तक फिसल गया। सोया तेल में गिरावट से भी मलेशिया में पाम तेल की कीमतों पर असर पड़ा है। सूत्रों के अनुसाार मलेशिया की पाम तेल इंडस्ट्री में विदेशी मजदूरों की भारी किल्लत हो गई है, जबकि आमतौर पर इस महीने से पाम तेल के उत्पादन का पीक सीजन शुरू हो जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल उत्पादन में कमी रहने की आशंका है।................ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: