कुल पेज दृश्य

24 अगस्त 2020

देशभर में सामान्य से 8 फीसदी ज्यादा हुई बारिश, गुजरात और राजस्थान में सक्रिय रहेगा मानसून

आर एस राणा
नई​ दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार पिछले 24 घंटों में देशभर में सामान्य से 32 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। मध्य भारत के राज्यों में इस दौरान ज्यादा बारिश हुई है, जबकि अगले 24 घंटों के दौरान भी गुजरात और राजस्थान के साथ कई राज्यों में तेज बारिश का अनुमान है।
आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन पहली जून से 24 अगस्त तक देशभर में सामान्य से 8 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इस दौरान सामान्यत: 660.2 मिलीमीटर बारिश होती है ले​किन चालू सीजन में अभी तक 710.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। पूर्वोत्तर के साथ ही मध्य भारत और दक्षिण भारत में बारिश अभी तक सामान्य से ज्यादा हुई है, लेकिन उत्तर भारत के राज्यों में सामान्य से 14 फीसदी कम बारिश हुई है।
देश भर पर बने मानसूनी सिस्टम
स्काईमेट के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिणी राजस्थान पर पहुँच गया है। इसके पास ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है। इस बीच बंगाल की खाड़ी पर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है। मानसून की अक्षीय रेखा जैसलमर और राजस्थान पर बने निम्न दबाव के बीच से गुना, सतना, डाल्टनगंज, बांकुरा, दिघा और बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भागों तक बनी हुई है। पूर्वोत्तर भारत में असम के ऊपर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
आगामी 24 घंटों के दौरान देश में कहाँ सक्रिय होगा मानसून
अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, दक्षिणी राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों मानसून सक्रिय रहेगा। इन भागों में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। पूर्वी बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, मेघालय और नागालैंड में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, गुजरात के पूर्वी क्षेत्रों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली और हरियाणा में भी एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार हैं। आंतरिक महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।
पिछले 24 घंटों में कहां जोर रहा मानसून का
बीते 24 घंटों के दौरान गुजरात और दक्षिण राजस्थान के अधिकांश हिस्सों पर मानसून सक्रिय बना रहा और भारी वर्षा जारी रही। कुछ हिस्सों में मूसलाधार वर्षा भी देखने को मिली है। आंध्र प्रदेश के रायलसीमा, तमिलनाडु और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं पर भारी बारिश दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की गई। ............ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: