कुल पेज दृश्य

24 अक्तूबर 2020

बिनौला एवं कपास खली में गिरावट जारी, हाजिर में ग्राहकी कमजोर

आर एस राणा
नई दिल्ली। कॉटन कारर्पोरेशन आफ इंडिया (सीसीआई) की बिनौला की बिक्री आज अवकाश के कारण बंद रही, लेकिन खुदरा में ग्राहकी कमजोर होने कारण हरियाणा के साथ ही राजस्थान की मंडियों में बिनौला और खल की कीमतों में आज भी 25 से 100 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई। व्यापारियों के के अनुसार 25 अक्टूबर को भी अवकाश के कारण सीसीआई की बिक्री बंद रहेगी, जबकि सीसीआई ने 23 अक्टूबर को उत्तर भारत के राज्यों में 2,700 रुपये प्रति क्विंटल के भाव बिनौला बेचा था। अगले सप्ताह में बिनौला के साथ ही कपास खल की कीमतों में तेजी, मंदी सीसीआई के बिक्री भाव पर ही निर्भर करेगी।
कारोबारियों के अनुसार बिनौला के साथ ही कपास खल में हाजिर में ग्राहकी काफी कमजोर है, जिस कारण सीसीआई की बिक्री नहीं होने के बाद भी भाव में मंदा आया है। उन्होंने बताया कि चालू सीजन में सीसीआई कपास की खरीद समर्थन मूल्य पर ज्यादा कर रही है जिस कारण उसके ​पास बिनौले की उपलब्धता भी ज्यादा है। इसीलिए सीसीआई की बिक्री बराबर बनी रहने का अनुमान है।
सूत्रों के अनुसार सीसीआई पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश से समर्थन मूल्य पर 3,39,143 गांठ (एक गांठ—170 किलो) की खरीद कर चुकी है। कुल खरीद में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की है। इसीलिए इन राज्यों के केंद्रों पर ​सीसीआई के पास बिनौला का स्टॉक ज्यादा है।
हरियाणा के आदमपुर में शनिवार को बिनौला के भाव में 25 रुपये की गिरावट आकर एक्स फैक्ट्री भाव 2,600 से 2,625 रुपये प्रति क्विंटल रह गए, जबकि कपास खली के दाम 100 रुपये घटकर 2,250 रुपये प्रति क्विंटल पर बोले गए। फतेहाबाद में कपास खली के भाव 2,220 रुपये और उचाना में 2,320 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। सिरसा में लूज में बिनौला का व्यापार 2,650 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर हुआ।
राजस्थान के खैरथल में शनिवार को बिनौले और कपस खली के दाम में 50 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई। व्यापारियों के अनुसार कीमतों में गिरावट आने के बाद भी बिनौले और कपास खली में मांग नहीं नहीं बढ़ पा रही है।........... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: