कुल पेज दृश्य

23 अक्तूबर 2020

सीसीआई के बिनौला के बिक्री भाव स्थिर, उत्पादक राज्यों में दाम रुके

आर एस राणा
नई दिल्ली। कॉटन कारर्पोरेशन आफ इंडिया (सीसीआई) ने शुक्रवार को भी उत्तर भारत के राज्यों में बिनौला के बिक्री भाव 2,700 रुपये प्रति क्विंटल पर ही स्थिर रखे, लेकिन खुदरा में ग्राहकी कमजोर होने से उत्पादक राज्यों में बिनौला के साथ ही कपास खली की कीमतों में सुधार नहीं आ पाया। व्यापारियों के अनुसार पिछले साल का बकाया स्टॉक ज्यादा होने के कारण कीमतों पर दबाव है।
सीसीआई चालू खरीफ विपणन सीजन में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश से न्यूनतम समर्थन मूल्य, एमएसपी पर 3,05,097 गांठ (एक गांठ  -170 किलो) कपास की खरीद कर चुकी है,​ जिस कारण इन राज्यों में ​सीसीआई के पास नए बिनौले की उपलब्धता बढ़ रही है।  
हरियाणा के आदमपुर में शुक्रवार को बिनौला के एक्स फैक्ट्री भाव 2,600 से 2,650 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे, जबकि कपास खली के दाम 2,350 रुपये प्रति क्विंटल पर टिके रहे। फतेहाबाद में ​कपास खली के भाव 2,320 रुपये और उचाना में 2,420 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। सिरसा में लूज में बिनौला का व्यापार 2,700 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर हुआ।
व्यापारियों के अनुसार उत्पादक मंडियों में बिनौला के साथ ही कपास खली का पिछले साल का बकाया स्टॉक ज्यादा बचा हुआ है, जबकि सीसीआई की बिक्री भी उत्तर भारत के राज्यों में बिनौला में ज्यादा आ रही है। उन्होंने बताया कि खुदरा में ग्राहकी कमजोर है, जिससे दाम स्थिर तो हो गए हैं, लेकिन जब​ तक सीसीआई बिक्री भाव नहीं बढ़ायेगी, तब तक तेजी की संभावना नहीं है।
राजस्थान के खैरथल में शुक्रवार को बिनौले के एक्स फैक्ट्री भाव 2,550 से 2,600 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे, जबकि कपास खली में 2,500 रुपये प्रति क्विंटल पर व्यापार हुआ। व्यापारियों के अनुसार मौजूदा भाव में ग्राहकी कमजोर बनी हुई है, तथा व्यापार सीमित मात्रा में ही हो रहा है।.............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: