कुल पेज दृश्य

28 अक्तूबर 2020

बिनौला और खल के हाजिर भाव में सुबह तेजी, शाम को मंदा, सीसीआई ने बढ़ाये दाम

आर एस राणा
नई दिल्ली। कॉटन कारर्पोरेशन आफ इंडिया (सीसीआई) ने बुधवार को उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में बिनौला के बिक्री में 20 रुपये की बढ़ोतरी कर भाव 2,650 रुपये प्रति क्विंटल तय किए, इससे हाजिर बाजारों में बिनौला और कपास खल की कीमतों में सुबह 50 रुपये की तेजी आई थी, लेकिन शाम को गिरावट दर्ज की गई। व्यापारियों के अनुसार बढ़े भाव में ग्राहकी कमजोर रही, जिस कारण तेजी टिक नहीं पाई।
जानकारों के अनुसार सीसीआई ने आज उत्तर भारत के राज्यों में बिनौला के बिक्री भाव में आज 20 रुपये की बढ़ोतरी की। इससे सुबह हाजिर भाव में भी तेजी आई थी लेकिन शाम होते, होते बिकवाली बढ़ने से भाव घट गए। सीसीआई ने चालू सीजन में कपास की समर्थन मूल्य पर खरीद अभी तक ज्यादा की है, जिस कारण निगम के पास बिनौला का स्टॉक ज्यादा है। इसीलिए कीमतों पर दबाव बना हुआ है।
हरियाणा के आदमपुर में बुधवार को बिनौला के एक्स फैक्ट्री भाव 2,675 से 2,700 रुपये प्रति क्विंटल हो गए थे, लेकिन शाम को भाव घटकर 2,650 से 2,670 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। इसी तरह से कपास खली के दाम बढ़कर 2,250 रुपये प्रति क्विंटल हो गए थे, लेकिन शाम को भाव घटकर 2,200 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। फतेहाबाद में कपास खली के भाव 2,170 रुपये और उचाना में 2,270 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। सिरसा में लूज में बिनौला का व्यापार 2,700 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर हुआ।
राजस्थान के खैरथल में बुधवार को बिनौला के भाव 2,450 से 2,500 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे। बिनौला खल के दाम​ टिके रहे। व्यापारियों के अनुसार कल भाव में सुधार आया था, लेकिन बढ़े भाव में मांग कमजोर है। .............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: