कुल पेज दृश्य

31 अक्तूबर 2020

केंद्र ने उड़द और अरहर आयात के लिए मोजाम्बिक और म्यांमार से किया समझौता

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 2 लाख टन अरहर दाल के आयात के लिये मोजाम्बिक के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) को अगले पांच साल के लिये बढ़ाने का भी निर्णय किया है। साथ ही 2.5 लाख टन उड़द दाल के आयात के लिये म्यांमार से पांच साल के लिये एमओयू किया है।
उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ज्यादातर दलहन के दाम अभी स्थिर हैं। वास्तव में पिछले चार साल के मुकाबले दाल के दाम काफी नीचे  बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिये सरकार ने 4 लाख टन अरहर दाल के आयात को लेकर समय सीमा 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी है।
मंत्री ने कहा कि 1.5 लाख टन उड़द दाल के लिये लाइसेंस जारी किये गये हैं और साथ ही मसूर पर 10 फीसदी आयात शुल्क 31 दिसंबर 2020 तक जारी रहेगा।
उन्होंने कहा कि सरकार प्याज, आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिये कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि निजी व्यापारी पहले ही 7,000 टन प्याज का आयात कर चुके हैं जबकि 25,000 टन दिवाली से पहले आने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि सहकारी एजेंसी नाफेड भी आयात करेगी। इससे बाजार में प्याज की पर्याप्त आपूर्ति होगी।
गोयल ने कहा कि केवल प्याज ही नहीं बल्कि करीब 10 लाख टन आलू का भी आयात किया जा रहा है। इसके लिये जनवरी 2021 तक सीमा शुल्क कम करके 10 फीसदी कर दिया गया है। करीब 30,000 टन आलू भूटान से अगले कुछ दिनों में आ जाएगा।........... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: