कुल पेज दृश्य

29 मई 2018

आगामी 24 घंटों में केरल पहुंचेगा मानसून, उत्तर भारत में एक-दो दिन में लू में कमी की उम्मीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान मानसून केरल पहुंच जायेगा। इस समय केरल में प्री-मानसून की अच्छी बारिश हो रही है, तथा अगले एक दो दिनों में कर्नाटका में भी तेज बारिश होने का अनुमान है। उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अगले 48 घंटों के दौरान तापमान में कुछ कमी आने से लू में कमी आयेगी। हालांकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अभी लू की स्थिति बनी रहने की आशंका है।
आईएमडी के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान केरल, कर्नाटक, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पश्चिम असम में कुछ जगहों पर हल्की तथा मध्यम बारिश होने का अनुमान है। एकाध जगह तेज बारिश होगी। 
इस दौरान झारखंड, तमिलनाडु, गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, बिहार और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश होने का अनुमान हैं। ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी एक दो जगहों पर हल्की बूंदा—बांदी होने की संभावना है। 
आगामी 24 घटों के दौरान मध्यप्रदेश, विदर्भ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहेगा। दिल्ली और हरियाणा में आगामी 48 घंटों में लू की स्थिति में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है।
मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिम विदर्भ और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लू की स्थिति बनी रही।
इस दौरान उत्तरी जम्मू-कश्मीर, उत्तरी ओडिशा, पूर्वी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में प्री-मानसूनी की हल्की से मध्यम बारिश हुई।
पूर्वोत्तर भारत और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के एक दो जगहों पर मध्यम तथा कुछेक जगह भारी बारिश हुई। उधर तेलंगाना और केरल के कुछ हिस्सों
में भी इस दौरान प्री-मानसून की मध्यम से तेज बारिश देखी गई। .............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: