कुल पेज दृश्य

29 मई 2018

केरल में मानसून की दस्तक, कई राज्यों में लू की स्थिति बरकरार

आर एस राणा
नई दिल्ली। किसानों के लिए अच्छी खबर है, भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून ने समय से तीन दिन पहले ही केरल में दस्तक दे दी है। केरल के साथ ही कर्नाटक और अंडमान निकोबार में पिछले 24 घंटों में तेज बारिश हुई है। हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र तथा उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है।
आईएमडी के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान अंडमान निकोबार और कर्नाटका के साथ ही केरल, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड तथा अरुणाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर तेज तथा कहीं मध्यम बारिश होने का अनुमान है।
आईएमडी के अनुसार केरल में मानसून का आगमन हो चुका है जोकि तय समय से तीन पहले पहुंचा है। आमतौर पर एक जून को केरल में मानसून का आगमन होता है। खरीफ सीजन में फसलों की बुवाई काफी हद तक मानसूनी बारिश पर निर्भर कर करती है। जैसे-जैसे मानसून आगे बढ़ेगा, खरीफ फसलों की बुवाई में भी तेजी आने का अनुमान है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में फसलों की बुवाई अभी तक 65.52 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 69.84 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।
आगामी 24 घंटों में असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।
मौसम विभाग के अनुसार विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के कुछेक हिस्सों में आगामी 24 घंटों में लू के प्रकोप कमी आने की आशंका है लेकिन मध्य प्रदेश और राजस्थान वासियों को अभी लू से राहत नहीं मिलेगी।
​मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिण हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलावा मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में लू की स्थिति बनी रही। हालांकि गुजरात में लू कुछ कम हुई है।
बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के कुछेक हिस्सों, झारखंड, उत्तर ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों में भी हल्की बारिश देखी गई। .....  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: