कुल पेज दृश्य

24 मई 2018

​तेजी से आगे बढ़ रहा है मानसून, अगले 2-3 दिन में अंडमान पहुंचने का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है तथा जल्द ही इसके अंडमान में पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार आगामी 2 से 3 दिन में मानसून अंडमान पहुंच जायेगा, इसके लिए प​रिस्थितियां एकदम अनुकूल हैं। 
आईएमडी ने चालू खरीफ सीजन में 29 मई को केरल में मानसून के आगमन की पहले ही घोषणा कर चुका है, साथ ही चालू खरीफ में मानसूनी बारिश भी अच्छी होने की भविष्यवाणी है।
खरीफ फसलों का उत्पादन काफी हद तक मानसूनी बारिश पर निर्भर करता है, अत: मानसूनी बारिश अच्छी और तय समय पर हुई तो फिर खरीफ फसलों का उत्पादन भी बढ़ेगा। उत्तर भारत के धान उत्पादक राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान में किसान धान की नर्सरी तैयार कर रहे हैं। 
आगामी 24 घंटों के दौरान उतरी ओडिसा, महाराष्ट्र के विदर्भ और तेलंगाना के कुछेक क्षेत्रों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश होने का अनुमान है। उत्तरपूर्वी राज्यों में भी इस दौरान बारिश होने का अनुमान है।
​दक्षिण भारत के राज्यों केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ क्षेत्रों में जहां हल्की बारिश होने का अनुमान है, वहीं एकाध जगह मध्यम बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कोंकण और जम्मू-कश्मीर के उत्तरी हिस्सों में भी आगामी 24 घंटों में बारिश होने का अनुमान है।
आईएमडी के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिण हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और गुजरात के साथ ही दिल्ली में लू का प्रकोप जारी रहा। 
इस दौरान पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और असम में कहीं मध्य तो कहीं भारी बारिश बारिश हुई। दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, दक्षिणपूर्वी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में कहीं-कहीं हल्की बारिश देखी गई। 
अंडमान निकोबार द्वीप समूह के साथ ही लक्षद्वीप में भी पिछले 24 घंटों के दौरान कुछेक जगहों पर हल्की बारिश हुई। .............   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: