मुंबई April 29, 2011
ब्रांडेड आभूषण निर्माता और खुदरा कारोबारी अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए हर तरह की कोशिश कर रहे हैं। इस साल 6 मई को अक्षय तृतीया है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोने की खरीदारी से घर में समृद्घि आती है। इसलिए ज्यादातर उपभोक्ता इस दिन सोने की खरीदारी को प्राथमिकता देते हैं। पिछले साल अक्षय तृतीया पर एक ही दिन में 45 टन सोने की बिक्री की सूचना मिली थी, लेकिन इस बार पीली धातु की कीमतों में तेजी के चलते ऐसा होना संभव नहीं लगता है। खुदरा आभूषण विक्रेता सोने के आभूषणों की निर्माण लागत में 50 फीसदी की छूट देकर उपभोक्ताओं पर पडऩे वाले बोझ में कमी की कोशिश कर रहे हैं जबकि हीरे जडि़त आभूषणों पर 25 फीसदी की छूट दी जा रही है। ऑरा ब्रांड के आभूषण निर्माता रोजी ब्लू के मुख्य कार्याधिकारी विजय जैन ने कहा, 'भारत में गहनों की खरीदारी केवल निवेश के नजरिए से नहीं की जाती है बल्कि इसका भावनात्मक महत्व भी होता है। अक्षय तृतीया पर बहुत अधिक बिक्री होती है। हमें उम्मीद है कि हमारी बिक्री उस दिन 50 फीसदी ज्यादा होगी।'रोजी ब्लू हीरा जडि़त आभूषणों पर 25 फीसदी की सीधी छूट दी जा रही है जबकि सोने के गहनों पर निर्माण शुल्क में 50 फीसदी की छूट दी जा रही है। सोने के गहनों पर यह छूट भारतीय मानक ब्यूरो के हॉलमार्क वाले 22 कैरेट गहनों पर दी जा रही है। कंपनी सोने के सिक्कों और बार के निर्माण शुल्क पर भी 50 फीसदी की छूट दे रही है। जैन ने कहा कि यह सब गहनों में दिलचस्पी रखने वालों को आकर्षित करने के लिए काफी है। ब्रांडेड ज्वैलरी निर्माता तनिष्क सादे सोने के गहनों पर निर्माण शुल्क में 25 फीसदी की छूट दे रही है, साथ ही हीरा जडि़त आभूषणों पर 15 फीसदी की छूट दे रही है। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि यह ऑफर शुक्रवार से शुरू हो रहा है और 8 मई तक चलेगा। इस शुभ अवसर का महत्व समझते हुए गीतांजलि जेम्स सभी ब्रांड के गहनों पर 30 फीसदी मूल्य के बराबर उपहार देने की योजना बना रही है। कंपनी यह उपहार नक्षत्र, गिली, अस्मी आदि सभी ब्रांड के गहनों पर दे रही है। महिला ग्राहकों को लुभाने के लिए जीजीएल ने नक्षत्र ब्रांड के तहत इस अवसर के लिए खास कान की बालियां पेश की हैं। गीतांजलि की स्वर्ण मुद्रिका नाम के सोने के सिक्कों की बिक्री पर भी खास जोर है। जीजीएल के अध्यक्ष मेहुल चोक्सी ने कहा, 'अक्षय तृतीया के दो-तीन दिनों में ही सालाना बिक्री का 10 फीसदी हिस्सा आ जाता है। इस दौरान सोने की 70 फीसदी बिक्री और हीरे की 30 फीसदी बिक्री का हमारा लक्ष्य है।' जीजीएल ने गिली ब्रांड के अंतर्गत उपभोक्ताओं को 5,000 रुपये से अधिक की खरीद करने पर 5 ग्राम का चांदी का सिक्का देने की योजना शुरू की है। पिछले एक साल में सोने की कीमत में 21.5 फीसदी का इजाफा हुआ है पिछली अक्षय तृतीया पर सोने की कीमत 18,215 थी जो बढ़कर 22,130 रुपये 10 ग्राम हो गई है। (BS Hindi)
30 अप्रैल 2011
सदस्यता लें
टिप्पणियाँ भेजें (Atom)
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें