कुल पेज दृश्य

02 दिसंबर 2020

अरहर के दाम में हल्का सुधार, उड़द, मसूर और चना की कीमतों गिरावट रही

नई दिल्ली। दाल मिलों की मांग बढ़ने से बुधवार को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बाजारों में अरहर की कीमतों में 50 से 100 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आई। हालांकि हाजिर में अरहर दाल में ग्राहकी कमजोर ही बनी रही।
दूसरी और, बर्मा की लेमन अरहर के भाव मुंबई में हाजिर डिलीवरी में 50 रुपये का मंदा आकर भाव 5,750 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। इसी प्रकार, दिल्ली में अरहर की पुरानी और नई की कीमतों में 100 रुपये रुपये की गिरावट आकर भाव क्रमश: 6,000 और 6,100 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। इसके अलावा, चेन्नई से दिसंबर डिलीवरी के लिए अरहर की कीमतों में 100 रुपये की गिरावट आकर भाव 5,700 रुपये रुपये प्रति क्विंटल रह गए।
बर्मा में, भारतीय आयातकों की मांग कमजोर होने के साथ ही केंटनरों की कमी होने के कारण कंटेनर का शुल्क ज्यादा होने से कीमतों में नरमी दर्ज की गई। बर्मा से, भारत में (चेन्नई) के लिए एक जहाज 8 दिसंबर को अरहर के 400 कंटेनरों को लेकर रवाना होने की उम्मीद है।

सरकारी एजेंसियां लगातार अरहर की बिकवाली कर रही है, जबकि दिसंबर महीने के मध्य तक उत्पादक मंडियों में घरेलू फसल की आवक बढ़ेगी, इसलिए अरहर के भाव में हल्का सुधार तो आ सकता है लेकिन बड़ी तेजी की उम्मीद नहीं है।

दाल मिलों की हाजिर मांग सीमित मात्रा में होने के कारण बुधवार को मुंबई, कोलकाता, हजीरा और मुंद्रा बंदरगाह के साथ ही मुंबई बाजार में कनाडा के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की मसूर के भाव में 10 से 20 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई। दूसरी ओर, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में दाल मिलों की मांग सीमित मात्रा में होने के कारण देसी मसूर की कीमतों में 25 से 50 रुपये प्रति क्विंटल का मंदा आया। मांग कमजोर होने के कारण दिल्ली में कनाडा की मसूर के साथ ही मध्य प्रदेश लाईन की देसी मसूर के भाव में 25 रुपये प्रति​ क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई।

आयातित उड़द का स्टॉक कम होने के बावजूद भी दाल में ग्राहकी कमजोर के कारण चेन्नई और दिल्ली में बर्मा उड़द की कीमतों में बुधवार को 50 से 100 रुपये प्रति​ क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई। दूसरी तरफ दाल मिलों की हाजिर मांग कमजोर होने से घरेलू बाजार में देसी उड़द की कीमतों में क्वालिटीनुसार 100 से 200 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आई।

चना की कीमतों में सुबह सुधार आया था, लेकिन शाम को भाव 25 रुपये घटकर राजस्थानी चना के 5,025 रुपये और मध्य प्रदेश के चना के 5,000 रुपये प्रति क्विंटल रह गए।

कोई टिप्पणी नहीं: