कुल पेज दृश्य

07 दिसंबर 2020

चना, अरहर, उड़द और मसूर की कीमतों में मंदा, दाल मिलों की मांग कमजोर

नई दिल्ली। चना वायदा आई गिरावट के साथ ही दाल मिलों की कमजोर मांग से सोमवार को चना के साथ ही अरहर, उड़द और मसूर की कीमतों में नरमी देखी गई। मूंग के भाव में दिल्ली में 50 रुपये का सुधार आया, लेकिन जयपुर में दाम स्थिर बने रहे।

दाल मिलों की कमजोर मांग से मुंबई, हजीरा, मुंद्रा और कांडला बंदरगाह के साथ ही मुंबई बाजार में ऑस्ट्रेलिया के साथ ही कनाडा की मसूर के दाम में सोमवार को 50 से 100 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आई। मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रमुख बाजारों में दाल मिलों की मांग कमजोर होने के कारण क्वालिटीनुसार देसी मसूर की कीमतों में 25 से 100 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आई। दिल्ली में, कनाडा और मध्य प्रदेश लाईन की मसूर की कीमतों में 50-100 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट देखी गई।

आयातित स्टॉक हाजिर में कम होने के बावजूद भी दाल मिलों की मांग कमजोर होने के कारण सोमवार को मुंबई में बर्मा उड़द की कीमतों में 50 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई। चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता में आयातित उड़द के दाम स्थिर बने रहे। दाल मिलों की खरीद सीमित मात्रा में होने एवं उत्पादक मंडियों में आवक अच्छी होने के कारण घरेलू बाजारों में नई उड़द की कीमतों में क्वालिटीनुसार मिलाजुला रुख रहा। नेफेड ने 5 दिसंबर को मध्य प्रदेश में खरीफ 2018 की खरीदी गई उड़द 5,425-5,456 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बेची।

दाल मिलों की ग्राहकी कमजोर होने से आयातित के साथ ही देसी अरहर की कीमतों में सोमवार को 50 से 100 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आई।

चना की कीमतों में वायदा में आई भारी गिरावट से ​हाजिर में 125 से 150 रुपये का मंदा देखा गया।

कोई टिप्पणी नहीं: