कुल पेज दृश्य

28 अक्तूबर 2018

शुरूआती चरण में रबी फसलों की बुवाई पिछड़ी, तिलहनों की बढ़ी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी सीजन में फसलों की बुवाई शुरूआती चरण में पिछे चल रही है, हालांकि नवंबर में इनकी बुवाई में तेजी आने का अनुमान है। कृषि मंत्रालय के अनुसार देशभर में अभी तक 30.23 लाख हैक्टेयर में ही रबी फसलों की बुवाई हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक 46.47 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी।
चना समेत अन्य दलहन की बुवाई पिछे
मंत्रालय के अनुसार रबी में दालों की बुवाई अभी तक केवल 7.30 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 24.17 लाख हैक्टेयर में दलहन की बुवाई हो चुकी थी। रबी दलहन की प्रमुख फसल चना की बुवाई 5.50 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले रबी सीजन की समान अवधि में इसकी बुवाई 17.67 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। अन्य दालों में मसूर की बुवाई 38 हजार हैक्टेयर में और मटर की 24 हजार हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक इनकी बुवाई क्रमश: 3.14 और 2.27 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।
सरसों की बुवाई में बढ़ोतरी
रबी तिलहनी फसलों की बुवाई में जरुर बढ़ोतरी हुई है, इनकी बुवाई चालू रबी में बढ़कर 14.61 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक इनकी बुवाई केवल 8.60 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी। रबी तिलहन की प्रमुख फसल सरसों की बुवाई बढ़कर 13.40 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 7.06 लाख हैक्टेयर में ही सरसों की बुवाई हो पाई थी। मूंगफली की बुवाई चालू रबी में अभी तक 65 हजार हैक्टेयर में ही हुई है।
मोटे अनाजों की बुवाई भी पिछे
मोटे अनाजों की बुवाई भी चालू रबी सीजन में अभी तक केवल 5 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुवाई 9.47 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। मोटे अनाजों में ज्वार की बुवाई 3.98 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुवाई 8.16 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।
गेहूं की बुवाई आगे, धान की पीछे
रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई 18 हजार हैक्टेयर में हो चुकी है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 2 हजार हैक्टेयर से ज्यादा है। धान की रोपाई चालू रबी में घटकर 3.13 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 4.22 लाख हैक्टेयर में धान की रोपाई हो चुकी थी।......  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: