कुल पेज दृश्य

28 अक्तूबर 2018

अगले चार वर्ष में 28 लाख किसानों के खेतों में सोलर पंप लगाने की योजना-प्रधानमंत्री

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसान अब अन्नदाता के साथ ही ऊर्जादाता भी बन रहा है। किसान को ऊर्जादाता बनाने के तहत आने वाले चार वर्षों में देश भर में करीब 28 लाख किसानों के खेतों में सोलर पंप लगाने का अभियान चलाया जायेगा।
 प्रधानमंत्री ने लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय कृषि कुंभ के वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग से उदघाटन के मौके पर कहा कि किसानों को अनुसंधान केंद्रों से जोड़ने का काम किया जा रहा है ताकि जो भी खोज हो, उसकी जानकारी कम से कम समय में किसानों तक पहुंच सके। इसके लिए देश के 700 कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) को बड़ी भूमिका दी गई है।
इजराइल और जापान की तकनीक से मिलेगा फायदा
उन्होंने कहा कि इजराइल को सिंचाई के नए तरीकों में महारत हासिल है, साथ ही जापान भी कृषि से जुड़ी तकनीक के मामले में व्यापक कार्य कर रहा है। कृषि कुंभ का पार्टनर होने के कारण किसानों को इन दोनों देशों से लाभ मिलने वाला है। सिंचाई की व्यवस्था को भी काफी मजबूत किया जा रहा है। सिंचाई की नई तकनीकी को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। ड्राप-मोर क्रॉप के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।
किसान देश को आगे ले जा रहा है
पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 में जब देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे, देश के किसान की आय दोगुनी हो, इसके लिए सरकार संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारा स्पष्ट मत है कि किसान को कोई आगे नहीं लाता। बल्कि हमारा किसान है जो देश को आगे ले जाता है। यूपी में हो रहे प्रयास केंद्र सरकार की उस प्रतिबद्धता का हिस्सा है जिसमें गांव व किसान हमारे आर्थिक चिंतन का प्रखर हिस्सा बने।
बीज से लेकर बाजार तक मजबूत व्यवस्था पर जोर
उन्होंने कहा कि देश भर में 16 करोड़ से अधिक स्वाइल हेल्थ कार्ड जारी किए गए हैं और इनमें से करीब तीन करोड़ स्वाइल हेल्थ कार्ड अकेले उत्तर प्रदेश में बांटे गए हैं। इससे किसानों को यह तय करने में आसानी होती है कि उनकी जमीन कौन सी फसल के लिए उपयुक्त रहेगी व कौन सा फर्टिलाइजर कितनी मात्रा में डालना जरूरी है। खेती में वैज्ञानिक तरीकों का अभूतपूर्व समावेश किया जा रहा है। बीज से लेकर बाजार तक की एक मजबूत व्यवस्था देश में तैयार की जा रही है। मिट्टी की सेहत से लेकर मंडियों में सुधार को लेकर अनेक कदम उठाए जा रहे हैं।
मछली उत्पादन से जुड़े किसानों के लिए नए फंड को दी मंजूरी
पीएम मोदी ने कहा कि दो दिन पूर्व ही मछली उत्पादन से जुड़े किसानों के लिए सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने 7500 करोड़ रुपये के एक नए फंड को मंजूरी दे दी है। टमाटर, आलू व प्याज की पैदावर के वैल्यू एडिशन के लिए योजना का ऐलान किया गया है। इससे यूपी के आलू किसानों को काफी लाभ मिलेगा। इससे कृषि क्षेत्र में निवेश के रास्ते भी खुलेंगे।
उत्तर प्रदेश सरकार आलू की खरीद करेगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे यह जानकर भी खुशी हुई कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली बार आलू खरीदने का भी फैसला किया है। इससे निश्चित तौर पर उन किसानों को लाभ मिलने वाला है जिनको आलू का उचित दाम नहीं मिलता था। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में गन्ने की खरीद प्रक्रिया को लेकर भी परिवर्तन स्पष्ट दिख रहा है। इस सीजन का करीब 27 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किसानों को किया जा चुका है। इतना ही नहीं, पिछले बकाए में भी 11 हजार करोड़ रुपये किसानों को दिए जा चुके हैं।
यूपी के किसान उत्पादन का बना रहे हैं नया रिकार्ड
प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी के किसान उत्पादन का नया रिकार्ड बना रहे हैं। इनके साथ ही प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार खरीद का भी रिकार्ड तोड़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि इस बार उत्तर प्रदेश में लगभग 50 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है, जबकि पहले की सरकारों में मात्र सात या आठ लाख मीट्रिक टन की ही खरीद होती थी।.............  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: