कुल पेज दृश्य

07 अक्तूबर 2018

अक्टूबर में बेचने के लिए 22 लाख टन चीनी का कोटा जारी, पिछले महीने से ज्यादा

आर एस राणा
नई दिल्ली। खाद्य मंत्रालय ने अक्टूबर में खुले बाजार में बेचने के लिए 22 लाख टन चीनी का कोटा जारी किया है जोकि सितंबर के मुकाबले एक लाख टन ज्यादा है। त्यौहारी सीजन को देखते हुए अक्टूबर में कोटा ज्यादा जारी किया गया है।
सूत्रों के अनुसार अक्टूबर में त्यौहारी सीजन है इसलिए चीनी की मांग बढ़ेगी, इसीलिए खाद्य मंत्रालय ने 22 लाख टन चीनी का कोटा जारी किया है। सितंबर में मंत्रालय ने 19.5 लाख टन चीनी का कोटा जारी किया था, जबकि 1.50 लाख टन चीनी अगस्त के कोटे की बची हुई थी, अत: सितंबर में बेचने के लिए चीनी की कुल उपलब्धता 21 लाख टन की थी।
चीनी कारोबारी सुधीर भालोठिया ने बताया कि अक्टूबर में त्यौहारी सीजन के कारण चीनी में मांग अच्छी रहेगी। सोमवार को दिल्ली में एम ग्रेड चीनी के भाव 3,500 से 3,600 रुपये और उत्तर प्रदेश में एक्स फैक्ट्री चीनी के भाव 3,250 से 3,325 रुपये प्रति क्विंटल रहे।
पहली अक्टूबर से चीनी का नया पेराई सीजन शुरू हो गया है, तथा गन्ने के बुवाई क्षेत्रफल में हुई बढ़ोतरी से उद्योग ने चालू पेराई सीजन में चीनी का रिकार्ड उत्पादन 355 लाख टन होने का अनुमान लगाया है जबकि पिछले पेराई सीजन में 325 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ था।........... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: