कुल पेज दृश्य

19 अक्तूबर 2018

केंद्र ने तेलंगाना और कर्नाटक से उड़द और सोयाबीन की एमएसपी पर खरीद को दी मंजूरी

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने तेलंगाना और कर्नाटक से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर उड़द के साथ ही सोयाबीन की खरीद को मंजूरी दे दी है। उधर हरियाणा से एमएसपी पर 1,775 टन मूंग की खरीद को मंजूरी दी है।
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कर्नाटक से प्राइस स्पोर्ट स्कीम (पीएसएस) के तहत 81,800 टन सोयाबीन की खरीद की जायेगी, इसके लिए मंत्रालय ने 278.04 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। सोयाबीन की खरीद नेफेड राज्य सरकार की खरीद एजेंसियों के सहयोग से करेगी। समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीद अगले 90 दिन तक की जायेगी।
उन्होंने बताया कि चालू खरीफ में कर्नाटक से पीएसएस के तहत 9,075 टन उड़द की खरीद की जायेगी, जिसके लिए केंद्र सरकार ने 50.82 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। उधर तेलंगाना से भी चालू खरीफ में केंद्र सरकार ने 5,950 टन उड़द की खरीद पीएसएस के तहत करने के लिए 33.32 करोड़ रुपये का मंजूरी दी है। इन राज्यों से उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद नेफेड राज्य सरकार की खरीद एजेंसियों के साथ मिलकर अगले तीन महीने तक करेंगी।
हरियाणा से चालू खरीफ में केंद्र सरकार ने पीएसएस के तहत 1,775 टन मूंग की खरीद के लिए 12.38 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। राज्य से मूंग की खरीद आदेश जारी करने की तिथि से 60 दिन तक की जायेगी। ......... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: