कुल पेज दृश्य

22 अक्तूबर 2018

नए प्याज की दैनिक आवक बढ़ने लगी, घटेंगी कीमतें

आर एस राणा
नई दिल्ली। राजस्थान की अलवर लाईन से नए प्याज की आवक बढ़ने से शनिवार को दिल्ली की आजादपुर थोक मंडी में इसके भाव में 2 रुपये की गिरावट आकर भाव 12 से 21 रुपये प्रति किलो रह गए। मध्य प्रदेश के साथ ही नवंबर में गुजरात से नए प्याज की आवक बढ़ेगी, इसलिए मौजूदा कीमतों में और गिरावट आने की संभावना है।
पोटैटो एंड अनियन मर्चेंट एसोसिएशन (पोमा) के प्रेसिडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि नवरात्रों के समय प्याज की खपत कम हो जाती है, इसलिए व्यापार कम होने से दैनिक आवक भी कम हो जाती है। अत: जैसे ही नवरात्र समाप्त हुए प्याज की मांग बढ़ने से भाव में तेजी आई थी, लेकिन राजस्थान और कर्नाटक में नए प्याज की आवक शुरू हो गई है, तथा आगे मध्य प्रदेश और गुजरात की नई फसल की आवक बनेगी। इसलिए प्याज की कीमतों में सप्ताहभर की अस्थाई तेजी है। आगे दैनिक आवक बढ़ने पर प्याज की मौजूदा कीमतों में और गिरावट आने का अनुमान है।
प्याज की कारोबारी फर्म गुजरात आॅनियन कंपनी के प्रबंधक सुरेंद्र साहनी ने बताया कि शनिवार को आजादपुर मंडी में 70 गाड़ी प्याज की आवक हुई जबकि कल 110 गाड़िया कल की बगैर बिकी हुई खड़ी है इसमें करीब 30 गाड़ी नए प्याज की है। शनिवार को मंडी में प्याज के भाव 12 से 21 रुपये प्रति किलो रहे तथ सोमवार से दैनिक आवक और बढ़ने की संभावना है इसलिए आगे प्याज की कीमतों में मंदा ही आने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि आज महाराष्ट्र की प्याज की मंडियां बंद है, सोमवार को मंडी खुलने के बाद इसके भाव में और गिरावट आयेगी। महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी में 19 अक्टूबर को प्याज का भाव 1,420 से 1,645 रुपये प्रति क्विंटल रहा। 
राष्ट्रीय वागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एनएचआरडीएफ) के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 के पहले 11 महीनों अप्रैल से फरवरी के दौरान 21,35,421 टन प्याज का निर्यात हुआ जबकि पिछले वित्त वर्ष 2016-17 में कुल निर्यात 34,92,718 टन का हुआ था।...........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: