कुल पेज दृश्य

19 अक्तूबर 2018

मानसूनी वापसी मेें हुई देरी से रबी फसलों की बुवाई में होगा फायदा-कृषि आयुक्त

आर एस राणा
नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिम मॉनसून की देरी से हुई विदाई रबी फसलों गेहूं, सरसों, जौ और अन्य फसलों की बुवाई के लिए फायदेमंद है। कृषि आयुक्त एस के मल्होत्रा के अनुसार राजस्थान में सरसों की बुवाई शुरू हो चुकी है तथा अन्य फसलों की बुवाई भी अब चालू हो जायेगी।
उन्होंने बताया कि खरीफ सीजन में मानसून की विदाई में करीब महीनाभर की देरी हुई है, जिस कारण खेतों में नमी की पर्याप्त मात्रा है। यही कारण है कि उत्पादक राज्यों में सरसों की बुवाई शुरू हो गई है। रबी सीजन में गेहूं, जौ, सरसों, चना के साथ ही मसूर और मटर की बुवाई होती है।
उन्होंने बताया कि चालू रबी में सरसों की बुवाई में बढ़ोतरी होने का अनुमान है, पिछले साल सरसों की बुवाई में करीब 4 लाख हैक्टेयर की कमी आई थी। हालांकि चालू रबी में मौसम बुवाई के अनुकूल है इसलिए बुवाई में बढ़ोतरी होगी।
उन्होंने बताया कि गेहूं की बुवाई के लिए किसान खेत तैयार कर रहे हैं तथा गेहूं की बुवाई ज्यादातर सिंचित क्षेत्रों में होती है। उन्होंने बताया कि चालू रबी में गेहूं के उत्पादन का अनुमान 10 करोड़ टन का तय किया गया है जबकि पिछले साल गेहूं का उत्पादन 9.97 करोड़ टन का हुआ था। ..........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: