कुल पेज दृश्य

28 अक्तूबर 2018

सूखे की मार मूंगफली की फसल पर, उत्पादन 15.40 लाख टन कम होने का अनुमान : उद्योग

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रमुख मूंगफली उत्पादक राज्य गुजरात के कई जिलों में सूखे जैसे हालात बनने से चालू खरीफ में इसकी पैदावार में भारी कमी का अनुमान है। उद्योग द्वारा जारी पहले आरंभिक अनुमान के अनुसार मूंगफली का उत्पादन घटकर 37.35 लाख टन ही होने का अनुमान है जबकि पिछले साल खरीफ सीजन में 52.75 लाख टन का उत्पादन हुआ था।
गुजरात में उत्पादन आधा होने का अनुमान
साल्वेंट एक्सट्रेक्टर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (एसईए) के कार्यकारी निदेशक डॉ. बी वी मेहता ने बताया कि चालू खरीफ में मानसूनी बारिश गुजरात के कई जिलों में सामान्य से कम होने के कारण मूंगफली की प्रति हैक्टेयर पैदावार में कमी आने की आशंका है। गुजरात में पिछले साल मूंगफली का उत्पादन 31.45 लाख टन का हुआ था, जबकि चालू खरीफ में इसका उत्पादन घटकर 15.95 लाख टन ही होने का अनुमान है।
राजस्थान में उत्पादन बढ़ने की उम्मीद
एसईए के अनुसार अन्य राज्यों तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में चालू खरीफ में मूंगफली का उत्पादन 3.40 लाख टन ही होने का अनुमान है जबकि पिछले साल इन राज्यों में 3.60 लाख टन मूंगफली का उत्पादन हुआ था। हालांकि राजस्थान में चालू खरीफ में मूंगफली का उत्पादन पिछले साल के 8 लाख टन से बढ़कर 8.20 लाख टन होने का अनुमान है। चालू फसल सीजन 2018-19 में महाराष्ट्र में 1.40 लाख टन, मध्य प्रदेश में 1.90 लाख टन, कर्नाटक में 2.65 लाख टन और तमिलनाडु में 1.40 लाख टन का उत्पादन होने का अनुमान है।
बुवाई में आई कमी
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में मूंगफली की बुवाई घटकर 40.14 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी, जबकि पिछले साल इसकी बुवाई 41.49 लाख हैक्टेयर में हुई थी।............ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: