कुल पेज दृश्य

06 जून 2020

कपास का निर्यात बढ़कर 47 लाख गांठ होने का अनुमान, उत्पादन में उद्योग ने की कटौती

आर एस राणा
नई दिल्ली। विश्व बाजार सबसे सस्ती कपास होने के कारण पहली अक्टूबर 2019 से शुरू हुए चालू सीजन में कपास का निर्यात आरंभिक अनुमान से पांच लाख गांठ बढ़कर 47 लाख गांठ (एक गांठ 170 किलोग्राम) होने का अनुमान है। उद्योग ने कपास के उत्पादन अनुमान में 21.50 लाख गांठ की कटौती कर 330 लाख गांठ के उत्पादन का अनुमान लगाया है।
कोरोना वायरस के कारण विश्वभर में आर्थिक गतिविधियां चरमराई हुई हैं, ऐसे समय में भारतीय कपास सबसे सस्ती होने के कारण निर्यात में बढ़ोतरी की उम्मीद है। कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएआई) के अध्यक्ष अतुल गणत्रा के अनुसान डॉलर के मुकाबले रुपये में 8 से 10 फीसदी की कमजोर आई है, जिस कारण विश्व बाजार में भारतीय कपास सबसे सस्ती है। इसलिए चालू सीजन में कुल निर्यात बढ़कर 47 गांठ होने का अनुमान है जबकि पहले 42 लाख गांठ के निर्यात का अनुमान लगाया था। उन्होंने बताया कि पहली अक्टूबर 2019 से शुरू हुए चालू सीजन में अभी तक 32.50 लाख गांठ की शिपमेंट हो चुकी है जबकि मई और जून में भी क्रमश: पांच-पांच लाख गांठ का निर्यात होने का अनुमान है।
बंगलादेश, चीन और वियतनाम की आयात मांग अच्छी
सीएआई के अनुसार इस समय भारतीय कपास का बांग्लादेश सबसे बड़ा खरीदार है, उसके बाद चीन और वियतनाम है। मई में बांग्लादेश ने करीब दो लाख गांठ और चीन और वियतनाम ने क्रमश: एक-एक लाख गांठ कपास खरीदी है। सीएआई के अनुसार, चालू सीजन में कपास का उत्पादन 330 लाख गांठ का होने का अनुमान है जबकि पहले 354.50 लाख गांठ के उत्पादन का अनुमान लगाया गया था। उत्पादक मंडियों में 30 अप्रैल 2020 तक 285.09 लाख गांठ की आवक हो चुकी है।
कपास का आयात घटकर 15 लाख गांठ ही होने का अनुमान
सीएआई के अनुसार प्रमुख उत्पादक राज्य गुजरात में 85 लाख गांठ, महाराष्ट्र में 76.50 लाख गांठ, मध्य प्रदेश में 16 लाख गांठ, तेलंगाना में 51 लाख गांठ, आंध्रप्रदेश में 14 लाख गांठ, कर्नाटक में 18.50 लाख गांठ, तमिलनाडु में पांच और ओडिशा में चार लाख गांठ के उत्पादन का अनुमान है। उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 59 लाख गांठ कपास के उत्पादन का अनुमान है। कपास का आयात चालू सीजन में 15 लाख गांठ होने का अनुमान है जोकि पिछले साल के 32 लाख गांठ से कम है।
विश्व बाजार में भारतीय कपास सबसे सस्ती
नार्थ इंडिया कॉटन एसोसिएशन आफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष राकेश राठी ने बताया कि अहमदाबाद में शंकर-6 किस्म की कपास का भाव 36,000 से 36,500 रुपये प्रति कैंडी (एक कैंडी 356 किलोग्राम) है जबकि विश्व बाजार में कीमतें उपर है। उन्होंने बताया कि रुपये के मुकाबले डॉलर की मजबूती से निर्यात पड़ते लग रहे है। हालांकि उन्होंने बताया कि घरेलू यार्न मिलों की मांग कमजोर है, जबकि उत्पादक राज्यों में कपास का बकाया स्टॉक ज्यादा है। इसलिए घरेलू बाजार में कपास की कीमतों में अभी ज्यादा तेजी की संभावना नहीं है। .... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: