कुल पेज दृश्य

06 जून 2020

उड़द आयात की समय सीमा केंद्र सरकार ने घटाई, 31 अगस्त 2020 तक होगा करना आयात

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 के उड़द आयात की तय समय सीमा को छह महीने घटाकर 31 अगस्त 2020 कर दिया है। इस अवधि के दौरान चार लाख टन उड़द का आयात करना होगा, साथ ही पिछले वित्त वर्ष की 2.5 लाख टन उड़द भी बची हुई है, इसीलिए म्यांमार में आयातित उड़द की कीमतों में हल्की तेजी दर्ज की गई।
शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांता दास के दाल की बढ़ती कीमतों पर चिंता जताए जाने के तुरंत बाद केंद्र सरकार एक्शन में आ गई। उसी दिन दोपहर बाद केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने एक अहम फैसले के तहत चालू वित्त वर्ष के लिए जारी 4 लाख टन उड़द आयात कोटे की समय सीमा में कटौती कर दी। केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए जारी 4 लाख टन उड़द आयात के कोटे की डेडलाइन को 6 महीने घटा दिया है। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी अधिसचूना के अनुसार अब इस कोटे की उड़द का आयात हर हाल में 31 अगस्त 2020 तक या इससे पहले हो जाना चाहिए।
इस साल 17 मार्च को केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 4 लाख टन उड़द आयात का कोटा जारी किया था। इस उड़द को 31 मार्च 2021 तक आयात करने की डेडलाइन दी गई थी। लेकिन सरकार ने अपने पुराने फैसले में संशोधन करते हुए इस कोटे की मियाद 6 महीने के लिए घटा दी है। इस समय पिछले वित्त वर्ष के लिए जारी अतिरिक्त कोटे की 2.5 लाख टन उड़द का आयात भी अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। मिलों की मांग पर सरकार इसकी मियाद को 31 मई तक बढ़ा चुकी है।........ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: