कुल पेज दृश्य

27 जून 2020

अगले 24 घंटों में उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात और मध्य प्रदेश के कई​ हिस्सों में बारिश का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। भातरीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात और मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।
आईएमडी के अनुसार पहली जून से 27 जून के दौरान देश भर में सामान्य से 22 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है जिसका असर खरीफ फसलों की बुआई पर भी पड़ा है। चालू खरीफ में फसलों की बुआई में तेजी देखी जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार 27 जून तक पूरे देश में औसतन 143.3 मिलीमीटर बारिश होती है जबकि चालू सीजन में 174.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। इस दौरान मध्य भारत में सामान्य से 40 फीसदी ज्यादा ज्यादा बारिश हुई है। मध्य भारत के राज्यों मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा एवं विदर्भ के अलावा छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। देशभर के 36 सब डिवीजनों में से पांच में जून महीने में अत्याधिक बारिश हुई है, जबकि आठ में अधिक और 19 में सामान्य बारिश दर्ज की गई। हालांकि चार सब डिवीजनों में इस दौरान सामान्य से कम बारिश हुई है।
पंजाब से हरियाणा और उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार तक एक ट्रफ बनी हुई है
मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पंजाब से हरियाणा और उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार तक एक ट्रफ बनी हुई है। मध्य पाकिस्तान और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। बिहार से छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ तक एक ट्रफ बनी हुई है। केरल के तटों के पास अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। केरल के तटों से कर्नाटक के तटों तक एक ट्रफ भी बना हुआ है।
असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और केरल में मध्यम से भारी बारिश की संभावना
अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और केरल में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। इन भागों में कहीं-कहीं मूसलाधार वर्षा भी हो सकती है। बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी भागों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। झारखंड, ओडिशा, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। हरियाणा, दक्षिणी गुजरात, तमिलनाडु, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।
पिछले 24 घंटों में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश देखी गई
बीते 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई। शिलोंग में 168 मिमी, पासीघाट में 159 मिमी, असम के मजबत में 91 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई। मध्य प्रदेश, केरल, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी कोंकण गोवा क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दक्षिणी गुजरात और जम्मू-कश्मीर में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश हुई।..... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: