कुल पेज दृश्य

13 जून 2020

राजस्थान में मानसून पूर्व की बारिश 130 फीसदी, खरीफ फसलों की शुरूआती बुआई बढ़ी

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार राजस्थान में अभी तक मानसून पूर्व की बारिश 130 फीसदी हुई है जिससे खरीफ फसलों की शुरूआती बुआई में बढ़ोतरी होती हुई है। राज्य में औसतन 21 मिलीमीटर मानसून पूर्व की बारिश होती है, लेकिन इस साल यह 48.2 मिलीमीटर तक हुई है।
राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार चालू सीजन में राज्य में खरीफ फसलों की बुआई बढ़कर 10.25 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 4.71 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी। कपास की बुआई चालू खरीफ में बढ़कर 5.19 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 3.79 लाख हेक्टेयर में ही इसकी बुआई हो पाई थी। राज्य में कपास की बुआई का लक्ष्य 6.20 लाख हेक्टेयर का है।
मूंगफली, ग्वार सीड और बाजरा की शुरूआती बुआई बढ़ी
अन्य फसलों में मूंगफली की बुआई चालू खरीफ में 2.07 लाख हेक्टेयर में और ग्वार सीड की 1.09 लाख हेक्टेयर में और हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक इनकी बुआई क्रमश: 49 हजार और 43,500 हेक्टेयर में ही हुई थी। बाजरा की बुआई चालू खरीफ में 1.03 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुआई शुरू ही नहीं हो पाई थी।
अप्रैल और मई में औसत से अधिक बारिश हुई
मार्च में राजस्थान में मानसून पूर्व की बारिश सामान्यत: 4.1 मिमी होती है जबकि इस साल 20.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य मानसून पूर्व की बारिश का 394 फीसदी है। अप्रैल में राज्य में 4.3 मिमी बारिश मानसून पूर्व की होती है जोकि इस साल पांच मिमी बारिश हुई, जो औसत मॉनसून पूर्व की बारिश से 16 फीसदी अधिक है। अप्रैल और मई में औसत से अधिक बारिश हुई, जिसके कारण तापमान सामान्य से कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पश्चिमी विक्षोभ बहुत कम अंतराल पर लगातार सक्रिय होता रहा, जिसके कारण राज्य में मानसून पूर्व की बारिश की मात्रा इस साल अधिक रही।............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: