कुल पेज दृश्य

26 मई 2019

मदर डेयरी ने दूध के दाम 2 रुपये बढ़ाये, नई कीमत शनिवार से लागू होगी

आर एस राणा
नई दिल्ली। अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। राष्‍ट्रीय राजधानी में प्रमुख दूध आपूर्ति कंपनी मदर डेयरी ने शुक्रवार को दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। कंपनी ने कहा कि नई कीमत शनिवार से प्रभावी होगी। कंपनी ने कहा है कि किसानों से दूध खरीद की लागत बढ़ने से मजबूरी में यह मूल्‍यवृद्धि करनी पड़ी है।
चालू सप्ताह में अमूल ने बढ़ाये थे दाम
मदर डेयरी ने केवल पॉली पैक दूध की कीमतों में ही बढ़ोतरी की है। बल्‍क वेंडेड दूध जिसे टोकन दूध के रूप में जाना जाता है, उसकी कीमतों में कंपनी ने बढ़ोतरी नहीं की गई है। मदर डेयरी ने यह फैसला देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी अमूल द्वारा चालू सप्ताह के शुरू में दूध का दाम 2 रुपये लीटर बढ़ाने की घोषणा के तीन दिन बाद लिया है।
25 मई से होंगी बढ़ी हुई कीमतें लागू
मदर डेयरी ने अपने एक बयान में कहा है कि कंपनी 25 मई से दिल्‍ली-एनसीआर में अपने पॉली पैक दूध वेरिएंट्स की उपभोक्‍ता मूल्‍य में बढ़ोतरी करने जा रही है। कंपनी फूल क्रीम दूध का भाव 500 एमएल में 26 रुपये है जोकि 25 मई से 27 रुपये हो जायेगा। इसी तरह से फूल क्रीम प्रीमियम 500 एमएल दूध का भाव शनिवार से 27 रुपये से बढ़कर 28 रुपये हो जायेगा।
दूध की आपूर्ति में आई कमी, एसएमपी के भाव भी बढ़े
सूत्रों के अनुसार दूध का लीन सीजन होने के कारण आपूर्ति में पांच से सात फीसदी तक कम हुई है, साथ ही चारा की कीमतों में आई तेजी के कारण डेयरियों को दूध की खरीद कीमतों में औसतन 2 से 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करनी पड़ी है जिस कारण डेयरियों की लागत बढ़ गई है। स्किम्ड मिल्क पाउडर (एसएमपी) का स्टॉक कम होने के कारण इसकी कीमतों में भी तेजी आई है। सालभर में एसएमपी की कीमतों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर तक की तेजी आ चुकी है। ........ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: