कुल पेज दृश्य

13 मई 2019

गुजरात और महाराष्ट्र के जलाशयों में पानी स्तर घटा, किसान परेशान

आर एस राणा
नई दिल्ली। पहले से ही सूखे की मार झेल रहे गुजरात और महाराष्ट्र के जलाशयों में पानी कम होने से किसान परेशान हैं। इसके अलावा राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ और केरल के जलाशयों में भी पानी सामान्य से कम होने के कारण किसानों को पीने के साथ ही खेतों की सिंचाई के लिए संकट का सामना करना पड़ रहा है। देश के अधिकांश राज्यों में खरीफ फसलों की बुवाई मानसूनी बारिश और जलाशयों के पानी पर ही ज्यादा निर्भर करती है।   
केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र, राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ और केरल के जलाशयों में पानी का स्तर पिछले साल की तुलना में कम है जबकि हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु के जलाशयों में पानी का स्तर पिछले साल की तुलना में ज्यादा है। ओडिशा, उत्‍तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के जलाशयों में पानी का स्तर पिछले साल के बराबर ही है।
पश्चिमी क्षेत्र के जलाशयों में औसत से 9 फीसदी कम पानी
मंत्रालय के अनुसार 9 मई 2019 को पश्चिमी क्षेत्र गुजरात तथा महाराष्ट्र के 27 जलाशयों में पानी का स्तर घटकर कुल भंडारण क्षमता का 15 फीसदी ही रह गया है जोकि पिछले दस साल के औसत अनुमान 24 फीसदी से 9 फीसदी कम है। पिछले साल की समान अवधि में पश्चिमी क्षेत्र के जलाशयों में कुल क्षमता का 21 फीसदी पानी था।
दक्षिण भारत के जलाशयों में दस साल के औसत स्तर से पानी कम
दक्षिण भारत के आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के 31 जलाशयों में पानी का स्तर पिछले साल से तो ज्यादा है लेकिन 10 साल के औसत स्तर से कम है। 9 मई 2019 को इन जलाशयों में पानी का स्तर कुल भंडारण क्षमता का 14 फीसदी ही रह गया है जोकि दस साल के औसत 16 फीसदी से कम है। वैसे, पिछले साल की समान अवधि में इन राज्यों के जलाशयों में पानी का स्तर 13 फीसदी ही था।
पूर्वी क्षेत्र के जलाशयों में पानी पिछले साल से कम
पूर्वी क्षेत्र के झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल एवं त्रिपुरा के 14 जलाशयों में पानी का स्तर पिछले साल से तो कम है लेकिन दस साल के औसत स्तर से थोड़ा ज्यादा है। 9 मई 2019 को इन जलाशयों में पानी का स्तर कुल भंडारण का 31 फीसदी रह गया है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इन राज्यों के जलाशयों में पानी का स्तर 33 फीसदी था। हालांकि पिछले दस साल के औसत 28 फीसदी से ज्यादा ही है। 
मध्य और उत्तरी क्षेत्र के जलाशयों में स्थिति अच्छी
मध्य क्षेत्र के उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ के 12 जलाशयों में पानी अच्छी स्थिति में है। इन राज्यों के जलाशयों में 9 मई 2019 को पानी का स्तर कुल भंडारण क्षमता का 28 फीसदी है जोकि पिछले 10 साल के औसत 25 फीसदी से ज्यादा है। पिछले वर्ष की समान अवधि में इन जलाशयों में पानी का स्तर 26 फीसदी था। उत्तरी क्षेत्र के हिमाचल प्रदेश, पंजाब तथा राजस्थान के छह जलाशयों में पानी का स्तर कुल भंडारण क्षमता का 49 फीसदी है जोकि पिछले दस साल के औसत 26 फीसदी से ज्यादा है। पिछले वर्ष की इसी अवधि में इन जलाशयों में पानी की स्थिति 18 फीसदी ही थी।.......  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: