कुल पेज दृश्य

23 दिसंबर 2018

प्याज किसानों को दो रुपये के अनुदान के बाद भी नहीं मिलेगी लागत-राजू शेट्टी

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्याज पर किसानों की लागत 9 से 10 रुपये प्रति किलो आई है जबकि किसान महाराष्ट्र की मंडियों में नीचे में एक से दो रुपये प्रति किलो के भाव पर बेचने को मजबूर हैं। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा 2 रुपये प्रति किलो के अनुदान से लागत भी वसूल नहीं हो रही है।
स्वाभिमान शेतकारी संगठन के नेता और लोकसभा सदस्य राजू शेट्टी ने आउटलुक को बताया कि राज्य के किसान मंडियों में नीचे में एक से दो रुपये प्रति किलो के भाव प्याज बेचने पर मजबूर है जबकि राज्य सरकार ने 2 रुपये प्रति किलो का अनुदान देने का फैसला किया है। इससे किसानों को 3 से 4 रुपये प्रति किलो का ही दाम मिलेगा। अत: लागत के मुकाबले उन्हें छह से सात रुपये प्रति किलो की दर से नीचे दाम पर ही बेचना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को कम से पांच या छह रुपये प्रति किलो का अनुदान देना चाहिए था।
महाराष्ट्र के साथ मध्य प्रदेश और गुजरात में भाव नीचे
राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एनएचआरडीएफ) के अनुसार महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी में 21 दिसंबर को प्याज 101 से 825 रुपये, जलगांव मंडी में 250 से 750 रुपये, धुलिया मंडी में 100 से 600 रुपये प्रति क्विंटल रहे। उधर मध्य प्रदेश की नीमच मंडी में प्याज के भाव 21 दिसंबर को 100 से 725 रुपये और गुजरात की जामनगर मंडी में 150 से 500 रुपये तथा दिल्ली की आजादपुर मंडी में 375 से 1,125 रुपये प्रति क्विंटल रहे।
महाराष्ट्र सरकार ने 150 करोड़ की राहत देने की घोषणा की
महाराष्ट्र सरकार ने 20 दिसंबर को प्याज किसानों को 150 करोड़ रुपये की राहत देने की घोषणा की थी। इसके तहत एक नवंबर से 15 दिसंबर, 2018 के बीच बेचे गए प्याज के लिए 200 रुपये प्रति क्विंटल (200 क्विंटल की ऊपरी सीमा के साथ प्रति प्याज किसान) का एक अनुग्रह भुगतान शामिल है।
नासिक के किसान ने भेजा था प्रधानमंत्री को 1,064 रुपये का मनीआर्डर
पिछले महीने, नासिक जिले के किसान संजय साठे ने थोक बाजार में 750 किलोग्राम प्याज बेचने के मिले 1,064 रुपये विरोधस्वरूप प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दिए थे। हालांकि प्रधानमंत्री कार्यालय ने बाद में किसान के मनीआर्डर को वापस लौटा दिया था। किसान ने कहा था कि उनका इरादा सरकार को कम कीमतों के कारण किसानों को होने वाली भारी वित्तीय दिक्कतों को कम करने के लिए कुछ कदम उठाने के लिए प्रेरित करना था।
अहमदनगर जिले के किसान ने राज्य के मुख्यमंत्री को भेजे थे 6 रुपये
महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के एक अन्य किसान, श्रेयस अभाले ने प्याज की कीमतों के लुढ़कने और कम आय मिलने के विरोध में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को छह रुपये का मनी ऑर्डर भेजा था। अभाले ने कहा था कि जिले के संगमनेर थोक बाजार में एक रुपये प्रति किलो की दर से 2,657 किलोग्राम प्याज बेचने और बाजार के खर्चों को समायोजित करने के बाद, उन्हें केवल छह रुपये मिले थे।............  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: