कुल पेज दृश्य

23 दिसंबर 2018

चालू पेराई सीजन में 70.52 लाख टन चीनी का उत्पादन, पिछले साल से 2.1 फीसदी ज्यादा

आर एस राणा
नई दिल्ली। पहली अक्टूबर से शुरू हुए चालू गन्ना पेराई सीजन 2018-19 (अक्टूबर से सितंबर) में 15 दिसंबर तक चीनी का उत्पादन 2.1 फीसदी बढ़कर 70.52 लाख टन का हो चुका है जबकि पिछले पेराई सीजन की समान अवधि में 69.04 लाख टन चीनी का ही उत्पादन हुआ था।
इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के अनुसार महाराष्ट्र में रिकवरी की दर ज्यादा आने, के साथ ही पेराई जल्द आरंभ होने से चीनी के उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है। चालू पेराई सीजन में अभी तक देशभर की 462 चीनी मिलों में ही पेराई आरंभ हुई है जबकि पिछले पेराई सीजन की समान अवधि में 476 चीनी मिलों में पेराई चल रही थी।
महाराट्र में रिकवरी की दर ज्यादा
इस्मा के अनुसार महाराष्ट्र में चालू पेराई सीजन में 15 दिसंबर तक 29 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका है जबकि पिछले पेराई सीजन की समान अवधि में राज्य में 25.70 लाख टन ही चीनी का उत्पादन हुआ था। चालू पेराई सीजन में राज्य में गन्ने में रिकवरी की दर औसतन 10.18 फीसदी की आ रही है जबकि पिछले पेराई सीजन में रिकवरी की दर 10.10 फीसदी की आ रही थी। राज्य में 178 चीनी मिलों में पेराई आरंभ हो चुकी है जबकि पिछले पेराई सीजन में इस समय तक केवल 176 चीनी मिलों में ही पेराई चल रही थी।
उत्तर प्रदेश में उत्पादन घटा
उत्तर प्रदेश में चालू पेराई सीजन में 15 दिसंबर तक केवल 18.94 लाख टन चीनी का ही उत्पादन हुआ है जबकि पिछले पेराई सीजन की समान अवधि में 23.37 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका था। राज्य में 116 चीनी मिलों में ही पेराई आरंभ हुई है।
कर्नाटक में चीनी उत्पादन ज्यादा
उधर कर्नाटक में चालू पेराई सीजन में 15 दिसंबर तक 13.94 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका है जबकि पिछले पेराई सीजन की समान अवधि में 11.24 लाख टन ही चीनी का उत्पादन हुआ था। राज्य में चालू पेराई सीजन में 63 चीनी मिलों में पेराई आरंभ हो चुकी है जबकि बीते पेराई सीजन की समान अवधि में 62 चीनी मिलों में ही पेराई चल रही थी।
महाराष्ट्र में बारिश की कमी से चीनी उत्पादन में कमी की आशंका
अन्य राज्यों में गुजरात में चालू पेराई सीजन में 15 दिसंबर तक 3.10 लाख टन, आंधप्रदेश और तेलंगाना में 1.05 लाख टन तथा बिहार में 1.36 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका है। इस्मा के अनुसार पेराई जल्द आरंभ होने से महाराष्ट्र और कर्नाटक में चीनी का उत्पादन अभी तक ज्यादा हुआ है लेकिन उत्तर प्रदेश में देरी से पेराई आरंभ होने के कारण उत्पादन में कमी आई है। महाराष्ट्र की कई जिलों में बारिश सामान्य से कम होने के कारण गन्ने की फसल प्रभावित हुई है, इसलिए चालू पेराई सीजन में राज्य में चीनी का कुल उत्पादन पिछले साल की तुलना में कम होने की आशंका है।..............  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: